News

तूफान से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके, सुरक्षित रहेंगे आप

सोमवार को मौसम विभाग ने ये जानकारी दी है कि मंगलवार तक कुछ राज्यों में 'रेतीले तूफान' के आने की पूर्ण संभावना है। जिन राज्यों की बात विभाग कर रहा है वो दिल्ली, हरियाणा, उत्तरपूर्वी राज्य, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड हैं, जहां आंधी-बारिश के आने की आशंका है, इन जगहों पर बिजली चमकने और तेज हवाएं भी चलने की संभावना है।

नई दिल्ली (07 मई): सोमवार को मौसम विभाग ने  ये जानकारी दी है कि मंगलवार तक कुछ राज्यों में 'रेतीले तूफान' के आने की पूर्ण संभावना है। जिन राज्यों की बात विभाग कर रहा है वो दिल्ली, हरियाणा, उत्तरपूर्वी राज्य, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड हैं, जहां आंधी-बारिश के आने की आशंका है, इन जगहों पर बिजली चमकने और तेज हवाएं भी चलने की संभावना है। गौरतलब है कि मौसम विभाग 13 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में मौसम को लेकर रविवार को ही एलर्ट जारी कर चुका है।

ऐसे में इस हम आपको बताने जा रहे हैं कि आंधी-तूफान आने पर किस तरह सावधानी बरती जाए। 

इन बातों का रखें ध्यान-

तूफान आने पर सबसे पहले जरूरी है कि अपने चेहरे और आंखों को ढक कर रखें।चेहरे पर मास्क लगाएं या मुंह पर कपड़ा बांधें और आंखों में गॉगल्‍स पहनें।अगर आप तूफान आने के समय घर से बाहर हैं तो कोशिश करें कि किसी सेफ जगह पर पहुंचे।अगर घर पर हैं खिड़की-दरवाजों से दूर रहें।तूफान आने पर खिड़की-दरवाजों को अच्छे से लॉक करें।कांच के खिड़की-दरवाजे हैं तो उन्हें मोटे पर्दे से कवर करके रखें।बारिश होने पर कोई भी मेटल का सामान या बिजली के सामान टच न करें।अगर आप ड्राइव करें हैं तो गाड़ी को किसी ऐसी जगह पार्क करें, जहां कोई उड़ती हुई चीज न आ सके। गाड़ी के अंदर हैं तो शीशे बंद कर लें और डोर्स अच्छे से लॉक कर लें।गाड़ी में रेडियो न चलाएं। रेडियो फ्रिक्वेंसी के कारण आसमानी बिजली की चपेट में आ सकते हैं।तूफान आने पर कोशिश करें कि नहाएं नहीं। पानी में तेजी से करंट फैलता है, जिससे आपकी जान जा सकती है।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top