दिल्ली-NCR में आंधी-तूफान ने दी दस्तक, पूरे गुरुग्राम में ब्लैक आउट

नई दिल्ली (8 मई): उत्तर भारत में एक बार फिर तूफान ने दस्तक दी है। दिल्ली- NCR में तूफान ने दस्तक दे दी है।  हरियाणा की तरफ से आए तूफान की रफ्तार 70 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जा रही है। सुरक्षा को देखते हुए यूपी के कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं वहीं  हरियाणा के बाद मेरठ और गाजियाबाद में सभी स्कूल मंगलवार को बंद रखने के आदेश दे दिए गए हैं।

मौसम वैज्ञानिक महेश पालावत का कहना है कि 8 तारीख तक कुछ-कुछ देर के लिए 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। कुछ इलाकों में हवा की रफ्तार 80 भी हो सकती है। लोग सचेत रहें।

इससे पहले राजस्थान के बीकानेर के आसपास के इलाके में सोमवार शाम को रेतीले तूफान का गुबार देखने को मिला। झूंझनू और सीकर जिलों में धूल भरी आंधी चली। इससे राजस्थान के कई जिलों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई है।  

दिल्ली और एनसीआर के आसपास के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी भी हुई है। आपको बता दें कि मौसम विभाग ने देश के 13 राज्यों में भारी आंधी-तूफान आने की चेतावनी जारी की है। सोमवार रात करीब 9 बजे मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट में दिल्ली-एनसीआर और उसके आसपास स्थित हरियाणा के जींद, हिसार, रोहतक, भिवानी में तेज आंधी-तूफान और हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई।  

भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को उत्तर भारत के कई हिस्सों में आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की। मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू एवं कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, सिक्किम और पश्चिमी बंगाल के कई हिस्सों में मौसम खराब हो सकता है।मौसम विभाग चार कलर कोड में चेतावनी जारी करता है जो सावधानी के स्तर पर आधारित होते हैं। ग्रीन (कोई कार्रवाई नहीं), येलो (स्थिति पर नजर बनाए रखें), अंबर (सरकारी एजेंसियां खराब मौसम के लिए तैयार रहें) और रेड (एजेंसियां कार्रवाई करें)।