टकराने से बाल-बाल बचे तीन विमान, ATC की चेतावनी से ऐसे टला हादसा

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (29 दिसंबर): हवाई यातायात नियंत्रण (एटीसी) की तत्परता और लगातार चेतावनी देने से तीन विदेशी विमान हवा में टकराने से बच गए। तीनों विमान 30 हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर एकदम करीब आ गए थे। आसमान में तीन विदेशी हवाई जहाज टकराने ही वाले थे लेकिन एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स (एटीसी) की ऑटोमैटिक वॉर्निंग और कई बार आगाह करने के बाद इस बड़ी संभावित घटना को रोका जा सका। एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि 23 दिसंबर को तीन विदेशी हवाई जहाज दिल्ली के फ्लाइट इन्फॉर्मेशन रीजन में आ गए थे। मामले की गंभीरता को देखते हुए एयरक्राफ्ट ऐक्सिडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (एएआईबी) ने जांच शुरू कर दी है।अधिकारियों के मुताबिक, ये तीन फ्लाइट्स ताइवान की इवा एयर, अमेरिका की नैशनल एयरलाइंस और डच एयरलाइन के केएलएम की थी।घटना दिल्ली फ्लाइट इन्फॉर्मेशन रीजन में हुई। बता दें कि फ्लाइट इन्फॉर्मेशन रीजन वह इलाका होता है, जहां प्लाइट संबंधी और अलर्ट से जुड़ी जानकारियां उपलब्ध कराई जाती हैं। इसी के तहत समुद्री और स्थलीय इलाकों को वैश्विक नियमों के तहत बांटा जाता है।तीनों फ्लाइट्स विदेशी थे

अधिकारियों के मुताबिक, घटना के समय नैशनल एयरलाइंस की फ्लाइट एनसीआर 840 अफगानिस्तान से हॉन्ग कॉन्ग, केएलएम 875 फ्लाइट ऐम्सटर्डम से बैंकॉक और इवा एयर की फ्लाइट EVA 061 बैंकॉक से वियना की ओर जा रही थी। अधिकारियों ने बताया, 'पहली फ्लाइट एनसीआर 840 लेवल 310 (31 हजार फीट), दूसरी EVA 061 लेवल 320 (32 हजार फीट) और तीसरी फ्लाइट KLM 33 हजार फीट की ऊंचाई पर थीं। इसमें NCR 840 और EVA 061 ने जरूरी गैप का उल्लंघन किया, जिसके लिए ऑनबोर्ड टीसीएएस वॉर्निंग सिस्टम की ओर से दोनों फ्लाइट्स के पाटलटों को अलर्ट किया गया।'

एक पायलट ने चेतावनी अनसुनी की

चेतावनी देने के बाद नेशनल एयरलाइंस के पायलट ने 31 से 35 हजार फीट तक पहुंचने की इजाजत मांगी, लेकिन उसे अगले संदेश तक मौजूदा ऊंचाई (31 हजार फीट) पर बने रहने के लिए कहा गया। इसके बाद भी जब एटीसी ने नेशनल के विमान को ऊपर उठते देखा, तो तुरंत उसे बायीं तरफ मुड़ने के लिए कहा गया। इस बीच, इवा एयरलाइंस का विमान भी 32 से 33 हजार फीट की ऊंचाई पर आ गया। उस ऊंचाई पर पहले ही केएलएम का विमान ऊड़ान भर रहा था।

टीसीएएस की चेतावनी से बचा बड़ा हादसा

ट्रैफिक कॉलिजन अवॉइडेंस सिस्टम (टीसीएएस) की चेतावनी के बाद NCR 840 के पायलट ने प्लेन को 35 हजार फीट की ऊंचाई पर पहुंचा दिया, उन्हें इसी लेवल पर रहने को कहा गया जबतक कि उन्हें अगले निर्देश न दिए जाएं।

अधिकारियों ने आगे बताया, 'जब एटीसी ने NCR 849 को ऊपर जाते देखा तो तुरंत बाएं मुड़ने को कहा। इसी बीच EVA 061 ने भी लेवल 330 पर जाना शुरू कर दिया, जहां पहले से ही KLM उड़ान भर रहा था। इसी बीच टीसीएएस ने एक और वॉर्निंग दी कि सभी पायलट उचित दूरी बनाएं। NCR 840 फिर से लेवल 330 पर आने लगा तो वह EVA 061 के सामने आ गया, जिससे टीसीएएस को एक बार फिर चेतावनी जारी करनी पड़ी।'  इसके बाद नेशनल का विमान फिर 33 हजार फीट की ऊंचाई पर आ गया। वहां पहले ही इवा का विमान उड़ान भर रहा था। एटीएस ने एक बार फिर चेतावनी देकर पायलटों को सुरक्षित दूरी बनाने के लिए सतर्क किया, तब जाकर हादसा टला।