जापान में तीन पुरुष गवर्नर हो गये प्रेग्नैंट !

नई दिल्ली (5 अक्टूबर):टोक्यो में तीन पुरुष गवर्नर गर्भवती बन कर जगह-जगह घूम रहे है, इन तीनों गवर्नरों ने पुरुषों को जागरुक करने के लिए ऐसा रूप अपनाया है। आपको बता दें कि महिलाओं पर घरेलू कामकाज के बोझ के प्रति पुरुषों को जागरूक करने के लिए ऐसा किया जा रहा है। उन्होंने एक ऐसी जॉकेट पहनी है जिसमें उभरा हुआ पेट बना है, जो गर्भ का प्रतीक है।

जापान में घर के अधिकतर कामकाम महिलाएं ही करती हैं।दक्षिणी-पश्चिमी प्रांतों के तीन गवर्नरों ने यह अनूठा जागरूकता अभियान शुरू किया है। अभियान को ‘गर्भवती गवर्नर’ नाम दिया गया है। जापानी पुरुष घरेलू कामकाज में अपनी पत्नियों की कुछ खास मदद नहीं करते। साल 2014 में ‘आर्गनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट’ द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक वह रोज एक घंटा ही ऐसा काम करते हैं, जिसके लिए उन्हें कोई भुगतान नहीं मिलता।

जबकि जापानी महिलाएं रोजाना पांच घंटे ऐसा काम करती हैं। यह अभियान गत सप्ताह शुरू हुआ। इसके तहत तीनों गवर्नरों ने वह सात किलोग्राम वजनी जॉकेट पहनी, जो किसी महिला के सात माह के गर्भ को दर्शाता है। अब वे अटपटे ढंग से सीढिंय़ां चढ़ते, किराने का सामान ले जाते या बस में कोई सीट मिलने के इंतजार में खड़े नजर आ सकते हैं।

‘गर्भवती’ बनने के बाद एक गवर्नर मोजे पहनने के लिए जूझते हैं, तो दूसरे सूखने के लिए कपड़ा टांगते समय पसीना पोंछते हैं।मियाजाकी प्रांत के गवर्नर शुंजी कोनो ने कहा, मैं देख सकता हूं कि गर्भ में बच्चे को लिए हुए घर के कामकाज करना कितना कठिन है। कोनो तीन बच्चों के पिता हैं।