ब्रिटेन के परमाणु स्टेशनों और हवाई अड्डों पर आतंकी हमले का खतरा, अलर्ट जारी

नई दिल्ली ( 3 अप्रैल ): ब्रिटेन के परमाणु केंद्रों और हवाई अड्डों पर संभावित आतंकी खतरे को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है। संभावित आतंकवादी हमलों को देखते हुए ‘स्थितियों से निबटने के लिए तैयार’ रहने का निर्देश दिया गया है। इस बात का डर है कि उनके सिस्टम को हैकर निशाना बना सकते हैं।


मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक सुरक्षा सेवाओं ने पिछले 24 घंटे में कई अलर्ट जारी किए हैं और चेतावनी दी है कि आतंकवादियों ने सुरक्षा चाकचौबंद को दरकिनार करने के तरीके संभवत: तैयार कर लिए हैं।


खुफिया एजेंसियों का मानना है कि आईएसआईएस और अन्य आतंकवादी संगठनों ने संभवत: मोबाइल फोनों एवं लैपटॉपों में विस्फोटक सामग्री लगाने की प्रविधियां ढूढ ली है जिससे हवाई अड्डों पर सुरक्षा जांच से बचा जा सकता है।


समझा जाता है कि यह खुफिया सूचना ही थी जिसपर अमेरिका और ब्रिटेन ने कई देशों से विमान में लैपटॉप और बड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को लेकर आने वाले यात्रियों पर पाबंदी लगा दी।


रिपोर्ट के मुताबिक अब ऐसी आशंका है कि आतंकवादी यूरोपीय एवं अमेरिकी हवाई अड्डों पर जांच उपकरणों को धता बताने के लिए ऐसे तरीके अपना सकते हैं। इस बात का भी डर है कि कंप्यूटर हैकर परमाणु स्टेशनों के सुरक्षा उपायों को धत्ता बताने की कोशिश कर रहे हैं।