यहां सैनिकों का हो रहा है रहा बलात्कार, भूख से हो रही हैं मौत

नई दिल्ली (25 जुलाई): तुर्की से एक बार फिर दर्दनाक खबर सामने आई है, यहां पर तख्तापलट करने की कोशिश करने के दौरान गिरफ्तार हजारों सैनिकों से बलात्कार हो रहा है और उन्हें भूख-प्यास से तड़पाकर मारा जा रहा है।

मानवाधिकारों के लिए काम करने वाली संस्‍था अमनेस्टी इंटरनेशनल ने दावा किया है कि उसके पास तुर्की में कैद क‌िए गए सैनिकों के साथ घोर अत्याचार होने के पुख्ता सबूत हैं। संस्‍था ने कहा है कि पुलिस की हिरासत में जो भी सैनिक हैं उन्हें खाना-पानी और दवाइयां नहीं दी जा रही हैं। लेकिन इससे भी ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि इस हालत में भी कुछ सैनिकों घोर यातनाएं देकर तड़पाया जा रहा है। भूख से कैदियों से मरने की तस्वीरें दिल दहला देने वाली हैं।

आपको बता दें कि तुर्की में तख्तापलट की नाकाम कोशिश करने वाले सैनिकों को अस्तबल और स्टेडियमों में कैद करके रखा गया है। संस्‍था की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की शासन ने करीब 10 हजार सैनिकों को कैद किया है। इनमें से सैकड़ों कैदियों को भूख-प्यास से मार दिया गया।

संस्‍था ने दावा किया है कि उसके पास इस बाद के सबूत हैं कि कैदियों को 48-48 घंटे तक कुछ खाने पीने को नहीं दिया जा रहा है। गौरतलब है कि सैनिकों की तख्‍तापलट की नाकाम कोशिश के दौरान 200 सैनिक मारे गए थे और करीब डेढ़ हजार लोग घायल हुए थे।