भीख मांगकर गरीब बच्चों को पढ़ाता है ये प्रोफ़ेसर

दीपक दुबे, नई दिल्ली (14 जुलाई): मुम्बई में, जहां लोगों के पास किसी से बात करने की फुसरत नही, वहीं एक शख्स ऐसा भी है जो अपने लिए भीख नही मांगता बल्कि दुसरो के लिए भीख मांगता है। एक ऐसा प्रोफ़ेसर जो गरीब बच्चों के लिए मुम्बई की लोकल ट्रेन में भीख मांगता है और उनके लिए स्कूल भी खोल चुका है। इनका नाम है- संदीप देसाई।

- आज ये 500 से ज्यादा गरीब बच्चों को फ्री में पढ़ाते है। इस प्रोफ़ेसर की तारीफ़ बॉलीवुड के दबंग खान तक कर चुके है, जो इस प्रोफ़ेसर के कायल है।

- देसाई पिछले 6 सालों से इसी तरह लोकल ट्रेन में भीख मांग रहे है। 

आखिर क्यों जरूरत पड़ी लोकल ट्रेन में भीख मांगने की

- प्रोफ़ेसर संदीप देसाई, ये भीख ये पैसा उन गरीब बच्चों के लिए मांग रहे है, जिन्हें बुनियादी शिक्षा भी नसीब नही हो सकती, उनके लिए यह इसी तरह से पैसा इकट्ठा कर उनके लिए स्कूल बनाते है और उन्हें निशुल्क पढ़ाते है, इनका मकसद है की गाँव के गरीब बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में निशुल्क शिक्षा मुहैया करवाना ताकि वो आगे चलकर शहरी लड़कों के साथ कदम कदम मिलाकर चल सके

- कोलकत्ता में मरीन इंजीनियर रहे और फिर एसपी जैन जैसे नामी गिरामी प्रबंधन कॉलेज में प्रोफ़ेसर रह चुके संदीप देसाई ने बचपन से ठान लिया था की वो अपनी सोसाइटी के लिए कुछ करेंगे। इसीलिए उन्होंने शादी भी नही की। साढ़े तीन साल की मेहनत में अब तक एक करोड़ रूपये से भी ज्यादा चन्दा जमा कर चुके है।

- काम के सिलसिले में 43 देश घूम चुके हैं देसाई।

- सलमान खान ने ट्वीट के माध्यम से देसाई की तारीफ में कहा,- "प्रोफेसर संदीप देसाई का जवाब नहीं, कमाल करते हो यार प्रोफेसर साहब."