NEET की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर...

अविनाश पांडेय, मुंबई (18 मई): अगर आपके बच्चे भी नीट यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट की तैयारी कर रहे हैं तो उनकी कठिन पढ़ाई को आसान बनाने के लिए एक एप्प बनाया गया है। रोबोमेट प्लस स्पेशियली फॉर नीट के नाम से बनाए गए इस एप्प से छात्र कठिन से कठिन चैप्टर चुटकी में समझ जाएंगे और इसके लिए न उन्हें क्लास जाने की जरुरत है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में मेडिकल में दाखिले के लिए MHCET की एंट्रेंस परीक्षा पास करनी होती थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उसपर रोक लगाते हुए दाखिले के लिए नीट की परीक्षा को अब अनिवार्य कर दिया है। पिछले कई महीनो से छात्र MHCET की तैयारी कर रहे थे, लेकिन अब उनके सामने दो साल का कोर्स दो महीने में पूरा करने की चुनौती है। छात्रों के इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए, रोबोमेट प्लस ने नीट की तैयारी कराने वाले अनुभवी प्रोफेसरों की मदद से ये एप्प तैयार किया है जो कम घंटो में छात्रों को नीट की तैयारी करायेगा।

इस एप्प की मदद से छात्र घर बैठे ही अपने मोबाइल के ज़रिये नीट की तैयारी के लिए लेक्चर ले सकेंगे। इस एप्प के लिए आपको अपने मोबाइल पर जाकर फ्री में रोबोमेट ऍप्लिकेशन को डाउनलोड करना होगा। एप्प डाउनलोड हो जाने के बाद नीट पर जाकर हर चैप्टर के हिसाब से लेक्चर ले सकते है। जब से पूरे देश में नीट की परीक्षा की बात सामने आई है तब से ट्यूशन क्लासेस भी अपनी मनमानी पर उतर आए हैं। लगभग हर कोचिंग नीट की तैयारी के लिए 50 हज़ार से एक लाख तक की फ़ीस वसूल रहे हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स के साथ-साथ अभिभावक भी इस एप्प को लेकर खुश हैं।

फिलहाल यह एप्प एंड्रॉयड फोन पर नि:शुल्क उपलब्ध है। लेकिन हफ्ते भर के अंदर विंडोज और एप्पल के फोन पर भी उपलब्ध हो सकेंगे। इस एप्प पर कुल 300 घंटे के लेक्चर अपलोड किये गए है। लेकिन इसमें ज्यादातर लेक्चर 11वीं और 12वीं के पाठ्यक्रम से जुड़े हुए है। इन लेक्चर को भी सही और सरल भाषाओं में रिकॉर्ड किया गया है, जो बच्चों को आसानी से समझ आ सकेगा।

देखें पूरी रिपोर्ट: [embed]https://www.youtube.com/watch?v=GaIMuucyfdY[/embed]