आपको लखपति बना सकता है यह एक का सिक्का!

 

नई दिल्ली: अगर आपके पास एक रुपये का खास सिक्का है तो यह आपको मालामाल कर सकता है। केवल 1 सिक्के की कीमत तीन लाख रुपये तक हो सकती है। आश्चर्य चकित मत होईये यह सही है। देश के आन्ध्रप्रदेश राज्य में सिक्के की दुकान लगाने वाले व्यापारी के पास इसी तरह कुछ सिक्के संग्रहित किये है जिनमें से 1 रूपये का स्पेशल सिक्का उन्होंने तीन लाख रूपये में बेचा है। यदि आपके पास भी तरह के सिक्के हैं तो उन्हें आप भी ऑनलाइन शॉप पर बेच सकते हैं।

 

आंध्र प्रदेश राज्य के रहने वाले बी चंद्रशेखर सड़क के बाजू में ऐसे ही सिक्कों की दुकान वर्ल्ड तेलुगू काँफ्रेंस के समाने लगाते हैं वर्ल्ड तेलुगू काँफ्रेंस में होने वाली एग्जीबिशन के दौरान व्यक्ति उनकी दुकान पर इस प्रकार के सिक्कों को खरीदने के लिए आते हैं। और यहीं से उनकी आय होती हैं। एक सिक्के की कीमत तीन लाख रूपये हो सकती है। बी चंद्रशेखर ने जो एक रुपए का सिक्का 3 लाख रुपए में बेचा था उसकी खासियत थी कि उसे 1973 में मुंबई मिंट में ढाला गया था। मुंबई मिंट भारत की सबसे पुरानी मिंट में से एक है। इसका निर्माण अंग्रेजों ने किया था। उस वक्त भी मुंबई अंग्रेजों के आर्थिक पहलुओं के लिहाज से अच्छा क्षेत्र था। यहां के बने सिक्कों पर डायमंड शेप का डॉट बना होता है। 65 साल के तमाम सिक्कों का संग्रह बी चन्द्शेखर ने एक अंग्रेजी वेबसाइट को साक्षात्कार के दाैरान कहा था कि उनके पास 65 साल पहले मिंट हुए सिक्के से लेकर तमाम ऐसे सिक्के हैं, जो स्मारक या ऐतिहासिक हैं। 

 

बी.चंद्रशेखर ने उसी वक्त एक रुपये का एक और सिक्का दो लाख रुपए में बेचा था। यह सिक्का सन् 1985 का था, जिस पर देश की पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इन्दिरा गांधी का चित्र छपा हुअा था। इस सिक्के को कोलकाता मिंट में ढाला गया। इसकेअतिरिक्त, दो आने और 50 पैसे का सिक्का भी उन्होंने बेचा था। जिसके लिए उन्हें 70 हजार और 60 हजार रुपए मिले। 24 साल से यही है कारोबार चंद्रशेखर के मुताबिक वह 24 साल से लगातार सिक्के बेचने का बिजनेस कर रहे हैं। उनके पास देश-विदेश से लोग आते हैं, जो ऐसे सिक्कों के शौकीन हैं। चंद्रशेखर के मुताबिक, उनके पास भारत की चारों मिंट(कोलकाता, मुंबई, नोएडा और हैदराबाद) में स्वतंत्र भारत में ढाले गए सिक्के मौजूद हैं।