43 साल से नहीं सोया है ये शख्स, रात होते ही बढ़ जाती है ताकत

नई दिल्ली(25 जुलाई): मध्य प्रदेश के जबलपुर में एक शख्स 43 सालों से सोया नहीं है। आश्चर्य की बात है उन्हें कभी थकान भी महसूस नहीं होती और रात होते ही उनमें एनर्जी लेवल बढ़ जाता है। मेडिकल साईंस के लिए ये एक चुनौती बने हुए हैं।

इस शख्स का नाम है मोहनलाल द्विवेदी, जो रिटायर्ड ज्वाइंट कलेक्टर हैं। जुलाई 1973 से आज तक वह एक पल के लिए न तो सोए और न ही उन्हें कभी थकान महसूस हुई। इसी के साथ वह सूरज ढलने के बाद और अधिक स्फूर्तिवान हो जाते हैं। जब समूची दुनिया सोती है तो वह या तो पढ़ते रहते हैं अथवा उठकर टहलने लगते हैं। सुबह 4 बजे से पूजा-पाठ में लग जाते हैं। 1997-98 में उन्होंने लोगों के दबाव में आकर मुम्बई के बॉम्बे हॉस्पिटल में चैकअप कराया। डाक्टरों से जब उन्होंने अपनी समस्या बताई तो सभी हैरान रह गए।

10 दिनों तक 4 डाक्टरों की टीम ने उनका परीक्षण किया और अंत में सभी ने कहा कि जब आपको किसी तरह की परेशानी नहीं है तो फिर आप फिट हैं जाइए और अपना काम कीजिए, मेडिकल साइंस की किताबों में ऐसी किसी डिसीज के बारे में कोई जिक्र नहीं मिलता।

इकोनॉमिक्स से एमए की डिग्री हासिल करने के बाद मोहनलाल द्विवेदी 43 सालों के लंबे अंतराल में न तो कभी बीमार पड़े और न ही उन्हें कभी भी थकान महसूस हुई। चिकित्सा विज्ञान के जानकारों को जब इस बात का पता चलता है तो इसे रेयरेस्ट केस बताकर कहते हैं कि यह तो बड़े वैज्ञानिक शोध का विषय है।