Blog single photo

सलाद खाने का सही तरीका यहां जाने

हेल्दी रहने के लिए हेल्दी डायट बेहद जरुरी है। सबस हेल्दी सालाद को माना जाता है। सालाद खान बॉडी के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। क्योंकि यह वेट लॉस करने के साथ ही पाचन शक्ति को बेहतर बनाता है। डायटिशन डॉ पूनम तिवारी कहती हैं, सलाद इम्‍यून‍िटी बेहतर बनाने में मदद करता है।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (23 अक्टूबर):   हेल्दी रहने के लिए हेल्दी डायट बेहद जरुरी है। सबस हेल्दी सालाद को माना जाता है। सालाद खान बॉडी के लिए  सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है।  क्योंकि यह वेट लॉस करने के साथ ही पाचन शक्ति को बेहतर बनाता है। डायटिशन डॉ पूनम तिवारी कहती हैं, सलाद इम्‍यून‍िटी बेहतर बनाने में मदद करता है। सलाद के जरिए विटमिंस, मिनरल्स के साथ-साथ शरीर में होने वाली फाइबर की कमी भी पूरी होती है। सलाद सेहत के लिए भी अच्छा है लेकिन करीब 80 फीसदी लोग यह नहीं जानते कि सलाद खाने का सही तरीका क्या है? और सलाद में क्या खाएं और क्या नहीं। यहां डालें सलाद से जुड़ी अहम बातों पर एक नजर...

सलाद हमेशा ताजा कटा हुआ ही खाएं। दुकानों में पहले से काटकर रखा गया सलाद खाने से सेहत को कोई फायदा नहीं होगा क्योंकि काफी पहले कटे होने के कारण सब्जियों के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

फ्रूट सलाद एक मील की तरह खाएं। नाश्ते और चाय के बाद और लंच से पहले लगने वाली छोटी भूख को शांत करने के लिए आप फ्रूट सलाद खा सकते हैं। फ्रूट सलाद ना तो डिनर से पहले खाएं और ना ही बाद में, दोनों ही कंडीशन में यह आपको नुकसान पहुंचाता है।

सुपर मार्केट में मिलने वाली फैंसी चीजों को मिलाकर सलाद बनाने का तरीका बिल्कुल ठीक नहीं है क्योंकि कैन बंद सब्जियां और फल प्रेजर्वेटिव्स व नमक से भरे होते हैं और उन्हें खाने से सेहत को फायदे की बजाय नुकसान ही होगा।

स्प्राउट सलाद को खाने की तरह नहीं खाना चाहिए बल्कि आप इसे मिड-डे मील की तरह खाएं। तभी यह आपके लिए हेल्दी बनेगा। स्प्राउट के साथ आप खीरा, टमाटर, ऊबले हुए आलू और प्याज भी डाल सकते हैं।

सलाद खाना खाने के साथ बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। इससे पेट फूलने या ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। सलाद में मेयोनीज, केचअप जैसी चीजें मिलाकर न खाएं। ये उसके पोषक तत्वों को खत्म कर देता है। सलाद में केवल नमक और नींबू का रस मिलाएं।

Tags :

NEXT STORY
Top