यात्रियों के लिए खुशखबरी! इस रेल में होगी हवाई जहाज जैसी सुविधाएं

कुंदन सिंह, नई दिल्ली (11 जुलाई): जब देश की विमानन कंपनियां सस्ते दामों में यात्रियों को सफर करने का मौका दे रही हैं, ऐसे में रेल प्रशासन कहां पीछे रह सकता है। इसी को देखते हुए देश में हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को ध्यान में रखकर रेल मंत्री सुरेश प्रभु की सिगनेचर ट्रैन तेजस बनाई जा रही है।

रेलवे तेजस के बहाने एक ऐसा प्रोडक्ट बनाने की कोशिश कर रहा है जोकि ना केवल अंतराष्ट्रीय स्तर का हो बल्कि सुविधाओं के मामले में हवाई जहाज की बराबरी करे। इस ट्रेन में क्या-क्या एडीशनल फीचर होगा उसे तय कर लिया है, जिसे ट्रायल के तौर पर पूरा किया जा रहा है। सबकुछ ठीक-ठाक रहा हो आने वाले फेस्टिवल टाइम से पहले देश की सबसे आधुनिक और लग्जरी ट्रेन तेजस आपके बीच होगी।

क्या फीचर है तेजस में:

- डिब्बे में लगेंगे ऑटोमेटिक डोर: पहली बार किसी ट्रेन के डिब्बे में लगेगा ऑटोमेटिक दरवाजे लगाए जाएंगे। यह गार्ड के कमांड के डोर खुलेगा। इमरजेंसी के हालात में डिब्बे को अंदर से खोला जा सकता है। - बिना दरवाजे के बंद हुए ट्रेन नहीं चल सकेगी। - स्मार्ट विंडो, होगी जो पर्दों की जगह लेगी। ब्लाइंडस और वो भी ऑटोमेटिक। - फायर एंड स्मोंक डिटेक्सऩ सिस्टम। लाक लगने या फिर धुंआ उठने के हालात में स्मोंक डिटेक्टर अलार्म बज उठेगा। - डस्ट सील्ड गैंगवेज: दो डब्बों के बीच में साउंड और डस्ट प्रुफ कवर होगा, जिससे डस्ट और साउंड नहीं आ सके। - सीसीटीवी सिस्टम वीथ रीमोट कंट्रोल मॉनिटिरिंग। - डब्बों में सीसीटीवी कैमरे जिससे रीयल टाइम मॉनिटिरिंग और जूम किया जा सकता है। - पैसेंजर एनाउंसमेंट सिस्टम: जरूरत पड़ने पर जरूरी सूचना की एनाउंसमेंट के सिस्टम होगा। - चाय कॉफी और सेनेक्स के लिए वैंडिंग मशीन - वाई फाई की सुविधा। - टॉयलेट में सैंसर लगा टैप, साथ में हैंड ड्रायर और वॉटर लेबल इंडिकेटर। - हर सीट के पीछे इंटरटेंमेंट स्क्रीन और हेड फोन शॉकेट। - एलईडी इंफॉरमेंशऩ बोर्ड और इलेक्ट्रीक रिजर्वेसऩ चार्ट। - जीपीएस के जुड़ा रियलटाईम लोकेशन इंफो बोर्ड।

ना केवल फीचर के मामले में बल्कि ये ट्रेन शताब्दी और राजधानी को टक्कर देगी। रेलवे इन डिब्बों के बनने बाद इनकी यात्रा के किराए पर विचार करेगी। माना जा रहा है कि इस ट्रेन का किराया शताब्दी के किराये से ज्यादा और गतिमान के आसपास होगा।