OMG : यहां सोए तो आपका सिर एक देश में होगा, पैर दूसरे देश में

Ar

नई दिल्ली (1 अगस्त) :  क्या आप एक ही रात में एक ही होटल में ठहरते हुए दो अलग अलग देशों में सो सकते हैं?  चौंक गए ना ये पढ़कर। लेकिन ये सच है। फ्रांस और स्विट्जरलैंड के बॉर्डर पर ला क्योर नामक जगह पर होटल आरबेज़ में ठहरने पर ऐसा ही अनुभव किया जा सकता है।

दरअसल, यहां बॉर्डर होटल के अंदर से ही गुज़रता है। कुछ इस तरह कि यहां हनीमूल सुईट में बेड पर कोई सोया है तो उसका सिर एक देश में होगा और पैर दूसरे देश में। इसी होटल का एक गेस्ट रूम पूरी तरह स्विट्जरलैंड में है तो उसके बॉथरूम फ्रांस में हैं।

कॉन्डे नास्ट ट्रेवेलर की रिपोर्ट के मुताबिक ये होटल अपने आप में अजूबा है। इस होटल में ठहरने पर फ्रैंच और स्विस, दोनों ही परंपराओं और खाने का स्वाद लिया जा सकता है।

होटल के बनने का दिलचस्प किस्सा

इस होटल के बनने की कहानी भी कम मज़ेदार नहीं है। इस का निर्माण 1860 के दशक में हुआ था। बता दें कि 1862 में फ्रांस और स्विट्जरलैंड दोनों देश अपने बार्डर को नए सिरे से तय करने के लिए सहमत हुए थे। लेकिन इससे पहले ही एम पॉन्थस नाम का शख्स यहां एक स्टोर बना चुका था। उसने क्रास बार्डर व्यापार की संभावना देखते हुए ये स्टोर बनाया था। तब यहां बिल्डिंग के फ्रैंच वाले हिस्से में बार था और स्विस वाले हिस्से में ग्रोसरी स्टोर। इस बिल्डिंग को 1921 में होटल में तब्दील कर दिया गया।