बुढ़ापे को किक लगाएगी ये गोली!

नई दिल्ली (5 मई): हाल ही में आई एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि बस एक गोली खाकर आप बढ़ा सकेंगे उम्र और कैंसर जैसे खतरनाक रोगों से भी बचे रहेंगे। उम्र बढऩे की प्रक्रिया में जिन घटकों की अहम भूमिका होती है, उनमें से एक का पता चल गया है।

दरअसल ये एक प्रोटीन है, जो मौत को पीछे धकेलेगा। प्रोटीन का अणु जीएसके-3 हमारी जिंदगी को कम करता है। हाल ही हुए एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि इन प्रोटीन्स पर काबू पाकर किसी की भी उम्र को बढ़ाया जा सकता है।

प्रयोग में सामने आए सकारात्मक नजीते इसे लेकर छोटी मक्खियों पर एक शोध किया गया, उनमें जीएसके-3 प्रोटीन पाया जाता है, जिसे लिथियम के लो लेवल का इस्तेमाल करके रोका गया। सामने आया कि इससे उनकी जिंदा रहने की अवधि में 16 फीसदी बढ़ गई। इसी से वैज्ञानिक यह उम्मीद जता रहे हैं कि लिथियम या इसी तरह की अन्य दवाओं को टैबलेट में बदला जा सकता है। इससे उम्र बढ़ेगी। दावा किया जा रहा है कि बिना साइड इफेक्ट ये टैबलट तैयार कर ली जाएगी।

कैंसर जैसे रोग होंगे कोसों दूर उम्मीद की जा रही है कि इससे एल्जाइमर्स, डायबीटीज, कैंसर और पार्किंसंस जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाव संभव हो सकेगा। यह खुलासा अध्ययनकर्ता डॉ. जॉर्ज इवान ने बताई। उनका कहना है कि प्रोटीन जीएसके-3 से संबंधित उम्र बढ़ाने वाली दवा के अभी कई सालों तक तैयार होने की उम्मीद नहीं की जा सकती। इसमें वक्त लगेगा, पर जब भी यह दवा उपलब्ध होगी, इंसान अपनी उम्र 10 साल और बढ़ा सकेगा, वह भी बिना किसी साइड इफेक्ट के।