Blog single photo

इस दिवाली घर के इन कोनों में लगाए 13 दीप, रहेगी लक्ष्मी की कृपा

देशभर में दीपावली की धूम है। इस दिन घर में जलाए जाने वाले हर दीपक का एक अलग महत्व और अर्थ होता है। मतलब दीपों की जगह भी अहम मानी जाती है। क्या आप जानते हैं घर के किस कोने में रखे जाने वाले दीपक का आपके जीवन में क्या असर पड़ता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जानते हैं धनतेरस से लेकर दिवाली तक घर में कितने दीए आपको जलाने चाहिए और इसके साथ आपको यह भी बताएंंगे कि हर दीपक का क्या अर्थ है।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (27 अक्टूबर): देशभर में दीपावली की धूम है। दुकानों, घरों को लाइट्स से सजाया गया है। सड़को पर त्योहार की रौनक देखी जा रही है। तभी तो इसे  रोशनी का त्योहार कहा जाता है। इस दिन लोग मां लक्ष्मी की पूजा करते है उन्हें खुश करने में पूजन करते है । दीपों से घर को सजाते है ताकि लक्ष्मी उनके घर आए और सारी खुशियों से घर को भर दें।  इस साल दीपावली  आज है। इस दिन घर में जलाए जाने वाले हर दीपक का एक अलग महत्व और अर्थ होता है। मतलब दीपों की जगह भी अहम मानी जाती है। क्या आप जानते हैं घर के किस कोने में रखे जाने वाले दीपक का आपके जीवन में क्या असर पड़ता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जानते हैं धनतेरस से लेकर दिवाली तक घर में कितने दीए आपको जलाने चाहिए और इसके साथ आपको यह भी बताएंंगे कि हर दीपक का क्या अर्थ है। 

तो चलिए आपको बता ते है पहले दीपक के बारे में, धनतेरस के दिन जिस घर में यमराज के निमित्त दीपदान किया जाता है, वहां अकाल मृत्यु होने का भय नहीं रहता। इसके लिए धनतेरस के दिन शाम को घर के मुख्य द्वार पर और घर के अंदर 13 दीप जलाने चाहिए। लेकिन याद रखें यम के नाम का दीपक घर के सभी सदस्यों के लौटने के बाद सोते समय ही जलाना चाहिए। इसके अलावा यम के दीप को जलाने के लिए हमेशा पुराने दीपक का ही उपयोग करना चाहिए। जिसमें सरसों का तेल डालकर उसे घर से बाहर दक्षिण की ओर मुख कर कूड़े के ढेर के पास रख दिया जाता है।

अब आपको बताते है कि आखिर दूसरा दीपक जलाने से क्या शुभ होता है। दूसरा दीपक दीपावली की रात घर और उसके आसपास की जगह पर जलाए जाते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दीपावली की रात देवालय में गाय के दूध से बने घी का दीपक जलाने से झट से कर्ज से मुक्ति मिल जाती है। 

वही तीसरा दीपक आपको दिवाली की रात लक्ष्मी पूजा के दौरान जलाना चाहिए।  दिवाली के दिन चौथा दीपक तुलसी के पास जलाना चाहिए , पांचवा दीपक, दिवाली के दिन एक दीपक घर के दरवाजे के बाहर जलाना चाहिए। 

छठा दीपक, दीपावली के दिन एक दीपक पीपल के पेड़ के नीचे भी रखना चाहिए। सातवां दीपक की बात करें तो आप यह दीपक घर के पास बने किसी मंदिर में जलाकर रख दें, ये शुभ माना जाता हैं। आठवां दीपक आप घर में कचरा रखने वाले स्थान पर जलाकर रख सकते है। नौवां दीपक आप  घर के बाथरूम में जलाकर रख लें।  दसवां दीपक आप घर की छत की मुंडेर पर रख सकते है। ग्यारवां दीपक, यह दीपक घर की खिड़की के पास रखना चाहिए। बारहवां दीपक, घर की छत पर रखना चाहिए।  तेरवां दीपक, घर के पास बने किसी चौराहे पर रखना चाहिए। 

(Image Credit: Google)

Tags :

NEXT STORY
Top