यह कंप्यूटर बताएगा कब होगी आपकी मौत

लंदन (2 मार्च): हर इंसान की मृत्यु निश्चित है। कोई भी व्यक्ति जो जन्म लेता है, उसकी मौत जरूर होती है। कहा जाता है कि किसी की मौत की तारीख कोई बता नहीं सकता है, लेकिन ब्रिटेन में शोधकर्ता ऐसी ही एक महत्वाकांक्षी परियोजना पर काम कर रहे हैं जो विशाल आंकड़ों के आधार पर आपको बता पाएगा कि कब आपके दिन पूरे हो गए हैं।

इसमें एक साधारण सा कंप्यूटर टेस्ट होगा जो किसी भी व्यक्ति के बारे में ये बता देगा कि अब वो कितने समय तक जिंदा रहने वाला है। यह कंप्यूटर टेस्ट अपने विशाल आंकड़ों के आधार अपनी मौत का दिन जाने वाले व्यक्ति को बता देगा की कब उसके दिन पूरे होने वाले हैं। ब्रिटेन की ईस्ट ऐंगलिया यूनिवर्सिटी की टीम स्वास्थ्य से जुड़े आकंड़ों के आधार पर ऐसा तरीका विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं जिनसे लोगों की उम्र के बारे में अंदाजा लगाया जा सकेगा। ताकि लोग अपना वक्त और पैसा ज्यादा समझदारी से खर्च कर सकें।

यह रिसर्च प्रोजेक्ट चार साल तक चलेगा तथा इसके तहत शोधकर्ताओं की टीम जीवनशैली और बीमारियों से जुड़े आंकड़ों को बड़े पैमाने पर जुटाएगी। शोधकर्ताओं का मकसद ऐसा मॉडल बनाने का है जो किसी की उम्र के बारे में बता सके।