एक लीटर पेट्रोल में 200 किमी चलेगी यह कार

नई दिल्ली (12 अक्टूबर ) :  बेंगलुरु के रेवा इंस्टिट्यूट आॅफ टेक्नोलाॅजी के छात्रों ने एक ऐसी कॅान्सेप्ट कार तैयार की है जिसको हकीकत में बदलना अॅाटोमोबाइल इंडस्ट्री में बड़ा बदलाव ला सकता है। मैकेनिकल इंजीनयरिंग के थर्ड ईयर के छात्रों की बनाई इस अर्बन काॅन्सेप्टस कार के बारे में कहा जा रहा है कि यह एक लीटर पेट्रोल में 200 से 250 किमी तक की दूरी तय कर सकती है। छात्रों ने इस काॅन्सेप्ट कार की 90 फीसदी तक डिजाइन पूरी कर ली है। 
 
सिंगापुर में अगले साल होने वाले शेल इको मैराथन में यह कार प्रदर्शित की जाएगी। प्रोफेसर शहनवाज पाटिल और प्रोफेसर मोहम्मद इरफान के मार्गदर्शन में अमतर्य शाह छात्रों को लीड कर रहे हैं। टीम में शामिल किए गए छात्रों में से पांच पश्चिम बंगाल से, दो उत्तर प्रदेश, एक झारखंड और एक बंग्लादेश से है। 
शेल कंपनी सिंगापुर में एक प्रदर्शनी कर रही है जिसमें शहरी इलाकों के लिए खासतौर पर डिजाइन की गईं कारें प्रदर्शित की जाएंगीं। 
 
इसका आयोजन अगले साल 16 मार्च से 19 मार्च तक होना है। 20 देशों की 172 टीमें इसमें शिरकत कर रही हैं। भारत से इसके लिए 18 टीमों को चुना गया है और रेवा कॅालेज कर्नाटक की नुमाइंदगी कर रहा है। अमतर्य शाह बताते हैं कि इस कार में दो सीटें होंगी और तैयार किया गया इसका ईंधन खपत के लिहाज से बेहद किफायती होगा। इसका ईंजन सामान्य कारों के ईंजन से अलग होगा। सिलिंडर और इसका हेड जरूरत के मुताबिक तैयार किए गए हैं। काबुर्यरेटर की जगह पर इलेक्ट्रिकल फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम इस्तेमाल में लाया गया है। गाड़ी को हल्का बनाया गया है ताकि अधिकतम माइलेज लिया जा सके।