4 करोड़ है इस भैंसे की कीमत

नई दिल्ली(18 जुलाई): आपने अब तक 4 करोड़ की लग्जरी कारों के बारे में ही सुना होगा, लेकिन मध्यप्रदेश के रीवा में इतनी ही कीमत एक भैंसे की लगाई गई है। रीवा के अमहिया स्थित मुन्ना डेरी में बंधा भैंसा हरियाणा की मुर्रा प्रजाति का है। जैसा इस भैंसे का नाम है 'हीरा', वैसे ही इसके दाम भी हैं।

 इस भैंसे का वजन तकरीबन 1200 किलो के आसपास है। इसकी खासियत यह है कि इसके ब्रीडिंग से जो बच्चा पैदा होगा, वह 42 से 50 किलो के वजन का होगा। इतना ही नहीं प्रजनन कराने के बाद साधारण भैंस भी कम से कम एक बार में 20 से 30 लीटर तक दूध देगी। यही वजह है कि भैंसे के दाम किसी लग्जरी कार को टक्कर दे रहे हैं।

मुन्ना सिंह के इस भैंसे की कई बार व्यापारियों ने 2 करोड़ तक की बोली लगाई थी, लेकिन इसके मालिक ने बेचने से इनकार कर दिया। पिछले दिनों सीधी से आए एक व्यापारी ने इसकी कीमत 4 करोड़ रुपए लगाई है। इतनी बड़ी रकम का ऑफर मिलते ही भैंसा मालिक इसे बेचने के लिए तैयार हो गया। कीमत निर्धारण के बाद यह भैंसा प्रदेश में चर्चा का विषय बना हुआ है।लग्जरी कारों शुरुआत 12 लाख रूपए कीमत से हो जाती है, ऐसे में अगर 'हीरा' पर लगी 4 करोड़ की बोली से इसकी तुलना करें तो इतने में तकरीबन 32 लग्जरी कारों को खरीदा जा सकता