मिलिए नेपाल की ओलंपिक सेंसेशन गौरिका से, रियो में स्विमिंग सूट फटने पर भी हीट जीती

 

 

 

 

रियो (8 अगस्त) :  नेपाल की 13 साल की स्विमिंग सेंसेशन गौरिका सिंह ओलंपिक में हर किसी के आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। रविवार को उनका स्विमिंग सूट ठीक उनकी रेस से पहले फट गया, फिर भी दो कॉम्पिटीटर्स को मात देने में सफल रहीं। गौरिका ओलंपिक में हिस्सा ले रहे 10 हज़ार खिलाड़ियों में सबसे छोटी उम्र की हैं।  

लंदन में रहने वालीं गौरिका के लिए परेशानी की बात ये है कि वो अपने रेग्युलर कोच रिस गोर्मले को रियो लाने में सफल नहीं हो पाई। लेकिन उन्होंने मोबाइल से ही कोच से संपर्क रखा और अपने स्विम सूट के फटने पर मंत्रणा की। गौरिका ने जानना चाहा कि वो फटे सूट के साथ ही रेस में उतरें या दूसरा कॉस्ट्यूम लें। दरअसल, गौरिका के नाखून से ही उनका सूट फट गया था।

सूट बदलने के बाद रेस में उतरी गौरिका अपनी हीट में पहली तीन स्विमर्स में रहीं। 100 मीटर बैकस्ट्रोक में गौरिका के आगे बढ़ने की संभावना नहीं है, क्योंकि इसमें एक से बढ़कर एक दिग्गज महिला स्विमर्स शामिल हैं।

गौरिका जब दो साल की थीं तभी नेपाल से इंग्लैंड आ गई थीं। यहीं उन्होंने तैराकी सीखी। गौरिका स्विमिंग में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने वालीं पहली शख्स हैं।

 

बीते साल जब नेपाल में भीषण भूकंप आया था तो गौरिका काठमांडू में ही थीं। वहां उन्हें एक मेज के नीचे छुप कर जान बचानी पड़ी थी।

 

गौरिका ने नेपाल चैंपियनशिप प्रतियोगिताओं में 11 वर्ष की उम्र से ही हिस्सा लेना शुरू कर दिया था। उन्होंने सात राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी तोड़े हैं।