तीसरे विश्व युद्ध की आहट, चीन की घेराबंदी में जुटा अमेरिका

नई दिल्ली  (5 फरवरी): डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिका के नए राष्ट्रपति बनने के बाद पूरी दुनिया में हलचल तेज हो गई है। राष्ट्रपति ट्रंप की आक्रमक नीतियों की वजह से पूरी दुनिया में खलबली मच गई है। तमाम देश अपने फायदे और नुकसान के हिसाब से लामबंद होने लगे हैं।

वहीं अमेरिका ने चीन की घेराबंदी तेज कर दी है। इसी कड़ी में अमेरिका के नए रक्षामंत्री जेम्स मैट्टिस जापान के दौरे पर हैं। अपने इस दौरे के दौरान अमेरिकी रक्षा मंत्री ने कहा कि अमेरिका, जापान और जापान के लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेगा। वहीं जापान के रक्षामंत्री टोमोमी इनाडा के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मैं सेनकाकू द्वीपों पर अपनी चिरस्थाई नीति स्पष्ट कर दूं। अमेरिका, जापान सुरक्षा संधि की धारा 5 के अनुरूप अमेरिका द्वीपों पर जापानी प्रशासन को तवज्जो देना जारी रखेगा।

अमेरिका और चीन के बीच लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है। दक्षिण चीन सागर के मुद्दे पर दोनों देशों की बीच तल्खी कभी भी युद्ध में तब्दील हो सकती है। इस बीच चीन को अमेरिका और जापान के बीच बढ़ रही नजदीकी भी खलनने लगी है। चीन ने चेतावनी देते हुए कहा कि वो इस क्षेत्र में अमेरिका को किसी भी सूरत में दखल नहीं देने देगा और वो किसी भी हालत से निपटने के लिए तैयार है।