ब्रेकअप के बाद ये काम करती हैं लड़किया

नई दिल्ली(6 जुलाई): किसी से प्यार करना और फिर उसपर विश्वास करना कि वो रिश्ता अब जन्म भर का साथ है। लेकिन कुछ समय बाद रिश्ते में आई दरार के कारण ब्रेकअप करने के सिवा और कुछ नहीं समझ आता है।  ब्रेकअप की उस तकलीफ देने वाली स्थिति से निकलना बेहद ही मुश्किल है। जहां ब्रेकअप के बाद लड़के या तो पीना शुरू कर देते हैं या फिर तुरंत नई गर्लफ्रेंड बना लेते हैं लेकिन इस स्थिति में लड़कियां कुछ अलग ही करती है।

हम आपको जानकारी दे रहे हैं कि ब्रेकअप के बाद लड़कियां कौन से काम करती हैं

- सोशल मीडिया पर जाकर एक्स की तस्वीरे देखना

लड़कियां ब्रेकअप के बाद अपना अधिकतर समय सोशल मीडिया पर​ बिताती है। इसका मतलब यह नहीं कि वह सोशल साइट पर अपडेट रहती है। बल्कि वह सोशल साइट्स पर अपने एक्स बॉयफ्रेंड की तस्वीरों को देखती हैं। तस्वीरें देखकर उनके साथ बिताएं गए उन लम्हों को याद करती हैं। उनके लिए यह मानना मुश्किल होता है कि जिस इंसान के साथ अब तक उन्होंने जीने मरने की जो कसमें खाईं हैं वह अब उनके साथ नहीं है

- एक्स बॉयफ्रेंड से दोस्ती करने की कोशिश करना

कहते हैं प्यार में दोस्ती में प्यार होना आसान है लेकिन प्यार में दोस्ती होना थोड़ा मुश्किल। ऐसे में ब्रेकअप के बाद लड़कियां अपने एक्स बॉयफ्रेंड से दोस्ती करने के बहाने तलाश्ती हैं कि अब प्यार नहीं है तो क्या हुआ दोस्त के रूप में तो हम साथ रह सकते हैं। इस तरह की कई दलीलें देने की कोशिश करती हैं जबकि किसी रिश्ते के टूटन के बाद ऐसा होना बहुत ही मुश्किल है। जिसके कारण उनका इस तकलीफ से निकलना और भी मुश्किल हो जाता है।

- हमेशा उदास रहना

जब प्यार में होते हैं तो हर चीज अच्छी लगती हैं ​लेकिन ब्रेकअप होने के बाद किसी भी बात में मन नहीं लगता। लड़कियां ब्रेकअप के बाद अक्सर उदास रहती हैं। न तो घर में किसी से बात करतीं और न ही दोस्तों से कोई बात। केवल अकेले में बैठे-बैठे रोते ही रहती हैं। रोने से बेशक मन हल्का होता है किंतु किसी से कुछ शेयर न करने से उनकी तकलीफ कम होने की बजाय और बढ़ती है।

- पुराने फोटो और मैसेज देखना और पढ़ना

वह अपने फोन में अपने बॉयफ्रेंड के साथ क्लिक किए गए फोटोज को बार-बार ओपेन करके देखती हैं और अपने उस प्यार भरे दिनों के बारे में सोचती रहती हैं। वहीं फोन में मौजूद मैसेज भी उन्हें उनके ब्रेकअप से नहीं निकलने देते। वह ब्रेकअप के बाद उन मैसेज को पढ़ती हैं और उस समय की बातों को याद कर दुखी होती हैं।जहां कुछ लड़कियां ब्रेकअप की तकलीफ से बाहर हीं नहीं निकल पातीं। वहीं ऐसी भी कुछ लड़कियां होती है इससे बाहर निकलने के लिए तुरंत नए बॉयफ्रेंड की तालाश में लग जाती हैं और उम्मीद करती हैं कि इस बार उन्हें सच्चा प्यार मिलें न कि ऐसा जो उन्हें बीच में छोड़ दे। नए बॉयफ्रेंड की तालाश या उसका साथ ब्रेकअप की तकलीफ से बाहर निकलने में काफी मददगार भी होता है।

- दोस्तों के बीच एक्स बॉयफ्रेंड का मजाक उड़ाना

ब्रेकअप के बाद लड़कियां अपने दोस्तों के बीच अपने एक्स बॉयफ्रेंड का मजाक बनाती हैं। ताकि दोस्तों के बीच हंसी मजाक से वह ब्रेकअप की तकलीफ से बाहर निकल पाएं। साथ ही यदि उनके दोस्त कॉमन हैं तो वह उनके बीच मजाक उड़ाने के कारण यह होता है कि वह जाकर एक्स को बताएं ​कि बिना वह खुश है और उससे अलग होकर अच्छा ही किया।.

-प्यार को बेकार और वक्त बर्बाद करने वाली चीजें बताना

जब ब्रेकअप होता है तो अक्सर लड़कियां यही कहती है कि प्यार बेकार की चीजें हैं और इसमें पड़ने से अच्छा तो अकेले रहना ही है। ऐसा वह खुद को ब्रेकअप की तकलीफ से बाहर निकालने के लिए करती हैं। वह दूसरों को यह महसूस कराने की कोशिश करती हैं कि वह ब्रेकअप के बाद ज्यादा खुश हैं और अच्छा ही जो उनका ब्रेकअप हो गया।

- इमोशनल गाने सुनना

प्यार में दिल टूटने के बाद अधिकतर लड़कियां इमोशनल गाने सुनती हैं और इस स्थिति में खुद को उन गानों से जोड़ने की कोशिश की भी करती हैं कि गाने में कही गई हर बात उन पर ही दर्शाई गई है। वह अकेले में अधिक रहती हैं और अकेले में इमोशनल गानों को ही सुनती हैं। साथ ही उन्हें लगता है ​कि यह सभी गानें उनकी इसी स्थिति क लिए ही बने हैं।

- शॉपिंग करती हैं

वैसे शॉपिंग करना ज्यादातर लड़कियों का पसंदीदा टाइम पास है लेकिन यही टाइम पास उन्हें ब्रेकअप के समय उस तकलीफ से निकालने में भी काफी मदद करता है। ब्रेकअप होने के तुरंत बाद अधिकतर लड़कियां शॉपिंग करके अपना समय बिताती हैं। इस तरह वह खुद को तनाव से दूर रखने की कोशिश करती हैं। ताकि ​अधिक से अधिक व्यस्त रहें और ब्रेकअप की बात को भूल जाएं।

- ड्रिंक करती हैं

ऐसा नहीं है कि ब्रेकअप के बाद केवल लड़के ही शराब पीते हैं और खुद को तकलीफ से बाहर निकालने की कोशिश करते हैं। बल्कि आज लड़कियां भी ब्रेकअप होने पर खुद को इस दर्द से बाहर निकालने और सब—कुछ भूलने के लिए शराब का सहारा लेती हैं। जो कि गलत है क्योंकि कुछ देर तो आप शराब के नशे में सब भूल सकते है। लेकिन बाद में फिर वही चीजे आपके सामने होंगी। ऐसे में ड्रिंक करने से बेहतर है कि खुद को दोस्तों के साथ या परिवार के साथ अधिक से अधिक व्यस्त रखें। जो हो गया उसे जानें दे और आगे के बारे में सोचें।