जिम जाने से पहले पढ़ें ये खबर...

नई दिल्ली(13 फरवरी): क्या आप बाड़ी बिल्डिंग यानी जिम जाने के शौकीन हैं ? क्या आप जिम में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर  का सेवन भी करते हैं। अगर हां तो सावधान हो जाएं। ये जहर आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। हरियाणा के अंबाला में पुलिस ने बॉडी बिल्डिंग के दौरान इस्तेमाल होने वाली सप्लीमेंट की नकली खेप पकड़ी है।

दौड़ भाग भरी जिंदगी में खुद को चुस्त और दरुस्त रखने के लिए आज समाज का एक बड़ा हिस्सा , जिम में जा कर फिटनेस का सहारा ले रहा है। ख़ास तौर पर नौजवान जिम में जाने के कुछ जायदा ही शौकीन हैं जिससे की वो खुद के फिजीक को अच्छा दिखा सकें और इसके लिए वह बाजारों या जिम में ही मिलने वाले सप्लीमेंट यानि की प्रोटीन पाउडर का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हो सकता है कि आपको इस प्रोटीन पाउडर की बड़ी कीमत चुकानी पडे। क्योंकि हरियाणा के अंबाला में पकड़ी गई है मिलावटी प्रोटीन।

इस प्रोटीन पाउडर में खतरनाक स्टीरॉइड मेडीसिन सहित कुछ अन्य दवाएं मिला कर  बेची जा रही थी। स्लो पाइजन की तरह काम करने वाला ये प्रोटीन पाउडर शहर के जिमखानों में भी सप्लाई किया जा रहा था।  अंबाला पुलिस को जैसे ही इस गोरखधंदे की खबर लगी उन्होंने तुरंत कार्यवाई करते हुए नकली पाउडर बनाने वाले व्यक्ति को धरदबोचा और उससे कई क्विंटल पाउडर बरामद कर उसके सैंपल जांच के लिए भेज दिए।  

जिम जाकर सप्लीमेंट से बॉडी बनाने की ख्वाहिश रखने वालों के लिए ये मिलावटी सप्लीमेट काफी खतरनाक हो सकते हैं इन सप्लीमेंट्स में इस्तेमाल होने वाले स्टीरॉयड्स के शरीर में जाने से शरीर के अंदरुनी अंग जैसे कि लिवर, किडनी, लंग्स बुरा असर पड़ता है और धीरे धीरे स्टिरॉयड्स इन अंगों को खराब करने का काम करता है।