देखें- टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन से क्यों कटा इन खिलाड़ियो का पत्ता

नई दिल्ली (26 सितंबर): भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा पांच मैचों की वन-डे सीरीज के अंतिम दो मुकाबलों के लिए 15 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज के अगले दो मैच क्रमशः बैंगलोर और नागपुर में खेले जाएंगे।  टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए रविवार को इंदौर के होलकर स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अजय बढ़त बना ली है।  टीम में बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल की वापसी हुई है, जो एड़ी की चोट की वजह से पहले तीन वन-डे में नहीं खेल सके थे। टीम इंडिया में स्टार खिलाड़ी रविंद्र जडेजा को बाहर कर दिया गया है, जिन्हें अक्षर पटेल के विकल्प के रूप में शामिल किया गया था।

टीम इंडिया ने विराट कोहली के नेतृत्व में लगातार 9वीं वन-डे जीत हासिल की। इंदौर वन-डे में जीत के साथ ही 'विराट ब्रिगेड' आईसीसी की वन-डे रैंकिंग में टॉप स्थान पर पहुंच गई है। इससे पहले पिछले वर्ष इंदौर में टेस्ट के बाद ही टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी शीर्ष पर पहुंची थी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का चौथा मैच बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा, जो महज औपचारिक बनकर रह गया है क्योंकि टीम इंडिया ने पहले ही सीरीज अपने कब्जे में कर ली है। हालांकि, कप्तान कोहली ने तीसरे वन-डे में बाद संकेत दिए थे कि चौथे वन-डे में बेंच पर बैठे कई खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है।  

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम दो वन-डे के लिए टीम इंडिया इस प्रकार है: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, अजिंक्य रहाणे, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और अक्षर पटेल।