घर या आफिस में कभी भी ना लगाएं यह फोटो, होती हैं अशुभ...

नई दिल्‍ली (7 जनवरी): जिस तरह से लोग घर बनवाने के लिए वास्‍तुशास्‍त्र का ध्‍यान रखते हैं, उसी तरह से कुछ छोटी-छोटी बातें होती हैं जिनपर ध्‍यान रखने से आप घर या आफिस में सुख-स्‍मृद्धि‍ ला सकते हैं। लेकिन कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिन्‍हें अपने पास नहीं रखना चाहिए।

ऐसी ही कुछ फोटो हैं जिन्‍हें घर और दुकान में लगाना अच्छा नहीं है। कैसी फोटो लगाने से बुरा प्रभाव पड़ता है, इसका फैसला कर पाना बहुत मुश्किल होता है। अगर आपके भी घर या दुकान में इन 6 में से कोई भी फोटो मौजूद है तो उसे तुरंत हटा देने में ही फायदा है।

जानिए कौन सी हैं ये 5 तस्वीरें:

1. बहते हुए पानी या झरने की फोटो

घर में बहते पानी या झरनों की फोटो न लगाएं। बहते पानी की फोटो घर में हो रहे आर्थिक नुकसान का कारण बन सकती हैं। वास्तु में मान्यता है कि जिस घर में बहते पानी की फोटो होती हैं, वहां पर धन नहीं टिकता।

2. रोते हुए बच्चों की फोटो

आज-कल मॉडर्न आर्ट के नाम पर कई अजीब तरह की फोटो चलन में हैं। कई लोगों के घर में रोते हुए बच्चों की फोटो भी सजाई जाती हैं। इस तरह की फोटो घर या दुकान में लगाना बहुत ही अशुभ माना जाता है। बच्चों को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। बच्चों की रोती हुई फोटो लगाने से दुर्भाग्य बढ़ता है।

3. डूबते हुए जहाज या नाव की फोटो

डूबती नाव अगर घर में रखी हो तो अपने साथ आपका सौभाग्य भी डुबा देती है। घर में रखी डूबती नाव की फोटो या कोई शो-पीस सीधा आपके घर के रिश्तों पर बुरा असर डालता है। इसलिए, ऐसा कोई भी फोटो या शो-पीस घर में न रखें।

4. हिंसक जानवरों की फोटो

आज-कल जानवरों की पेंटिंग को घर में लगाना चलन में है। देखने में आकर्षित लगने वाली ये फोटो आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती हैं। किसी जंगली जानवर की फोटो या शो-पीस घर पर रखने से घर में रहने वालों का स्वभाव गुस्से वाला होने लगता है। इससे घर में क्लेश और हिंसा बढ़ती है।

5. महाभारत की फोटो

महाभारत हिंदू धर्म का सबसे महत्वपूर्ण ग्रंथ माना जाता है, इसलिए इसे पूजनीय माना जाता है। पूजनीय होने पर भी इस ग्रंथ को घर में रखना अशुभ माना जाता है, क्योंकि महाभारत पारिवारिक झगड़े और क्लेश की कहानी है। इस ग्रंथ में हुए युद्ध से संबंधित किसी भी फोटो को घर में रखने से घर में तनाव और लड़ाई-झगड़े की स्थिति बनी रहती है। इसलिए इस तरह की फोटो को घर में नहीं रखना चाहिए।