छत्तीसगढ़ के सीएम की रेस में शामिल ये 4 नेता, भूपेश बघेल का नाम सबसे आगे

Image Source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (16 दिसंबर): छत्तीसगढ़ के चुनावी परिणाम घोषित हुए 5 दिन से ज्यादा का समय बीत चुका है लेकिन अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि आखिर छत्तीसगढ़ की कमान किसे सौंपी जाएगी। बहरहाल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीएम के चयन को लेकर चल रही चर्चाओं और नेताओं में रेस के बीच राहुल गांधी ने फोटो के जरिए संकेत देने की कोशिश की है। दरअसल, राहुल गांधी ने राज्य के 4 सीनियर नेताओं के साथ मुस्कुराते हुए फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर संदेश देने का प्रयास किया है। इससे संकेत मिलता है कि कांग्रेस हाईकमान की ओर से सीएम पद को लेकर छत्तीसगढ़ में भी राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसा फैसला लिया जा सकता है।


कांग्रेस का कहना है कि रविवार को रायपुर में विधायक दल की मीटिंग के दौरान सीएम का चयन किया जाएगा। इससे पहले शनिवार को प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल, टीएस सिंह देव, ताम्रध्वज साहू और चरणदास महंत के साथ राहुल गांधी ने मीटिंग की थी। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक सीएम बनने की रेस में भूपेश बघेल सबसे आगे चल रहे हैं। हालांकि उन्हें सिंहदेव और साहू से कड़ी टक्कर मिल रही है।


वहीं आपको बता दें कि सूबे के 4 सीनियर नेताओं के साथ राहुल ने तस्वीर पोस्ट कर यह संकेत देने का प्रयास भी किया कि राज्य की रमन सिंह को बाहर करने में सभी नेताओं की अहम भूमिका थी। राहुल गांधी ने ट्वीट किए गए फोटो के साथ कैप्शन लिखा था, 'यह मायने नहीं रखता कि आपका दिमाग कितना तेज है और रणनीति कितनी बेहतर है। यदि आप अकेले खेलते हैं तो आप हमेशा एक टीम खो देते हैं।' इससे यह अर्थ निकाला जा रहा है कि कांग्रेस लीडरशिप सूबे में सामूहिक नेतृत्व की ओर बढ़ने का कोई रास्ता तलाश रहा है।


छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के लिए सीएम चुनना राजस्थान और मध्य प्रदेश से भी कठिन है क्योंकि यहां दो नहीं बल्कि 4 नेताओं के बीच सीएम बनने को लेकर रेस है। खासतौर पर सामाजिक समीकरण और जनाधार के आधार पर भी चारों ही नेताओं के बीच कड़ी टक्कर है।