इन देशों में 2 मि‍नट में डाउनलोड होती है मूवी

नई दिल्ली (17 जुलाई): भारत में इंटरनेट उपभोक्ता तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन हमारे देश में पर्याप्त संसाधनों के कारण वह स्पीड नहीं मिलती जो होनी चाहिए। लेकिन दुनिया में ऐसे भी देश हैं, जहां पर किसी भी मूवी को डाउनलोड करने में 2 मिनट का ही समय लगता है।

दुनिया के 10 टॉप इंटरनेट स्पीड वाले देश: साउथ कोरिया: रिपोर्ट के मुताबिक, साउथ कोरिया के लोग दुनिया में सबसे तेज इंटरनेट स्पीड का मजा उठा रहे हैं। इस देश की औसत इंटरनेट स्पीड 29 mbps आंकी गई है, जो कि ग्लोबल औसत स्पीड से 4.6 गुना ज्यादा है।

नॉर्वे: यहां पिछले साल के मुकाबले इंटरनेट स्पीड में 68 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। नॉर्वे में 21.3 mbps की औसत स्पीड है। टॉप 10 सबसे तेज इंटरनेट स्पीड वाले देशों में नॉर्वे दूसरे नंबर पर है। इस स्पीड के साथ करीब पांच हाई-क्वालिटी फोटो प्रतिसेकंड में डाउनलोड कर सकते हैं।

स्वीड: इंटरनेट स्पीड में पिछले साल के मुकाबले 32 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। स्वीडन में इंटरनेट की औसत स्पीड 20.6 mbps है।

हांगकांग: यह पहला ऐसा देश था जहां साल 2013 में 60 mbps की स्पीड हासिल की थी। आज इस देश में औसत इंटरनेट स्पीड 19.9 mbps है।

स्विट्जरलैंड: औसत इंटरनेट स्पीड 18.7 mbps है। इस स्पीड में एक साल के मुकाबले 25 फीसदी बढ़ी है।

लातविया: औसत इंटरनेट स्पीड 18.3 mbps है। यह स्पीड ग्लोबल औसत इंटरनेट स्पीड तीन गुना फास्ट है।

जापान: पूरे जापान में हाई-स्पीड फाइबर ऑप्टिक्स (कैबल से जुड़ी फास्ट इंटरनेट) होने से यूजर्स को औसत इंटरनेट स्पीड 18.2 mbps मिलती है।

नीदरलैंड: नीदरलैंड की औसत इंटरनेट स्पीड 17.9 mbps है। यूरोपीयन यूनियन में अकेले नीदरलैंड में सबसे ज्यादा लोग इंटरनेट का यूज करते हैं।

चेक रिपब्लिक: यहां इंटरनेट की औसत स्पीड 17.8 mbps है। इसकी स्पीड में पिछले साल के मुकाबले 31 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। यह स्पीड अमेरिका में इंटरनेट यूज करने वाले ज्यादातर यूजर्स से थोड़ी ज्यादा है।

फिनलैंड: यहां लोग 17.7 mbps की औसत स्पीड पर इंटरनेट यूज करते हैं। साल 2010 में देश के ट्रांसपोर्ट एंड कम्यूनिकेशंस मंत्रालय ने प्रत्येक नागरिक को कम से कम 1 mbps इंटरनेट कनेक्शन का ऑफर दिया था।