यहां महिलाओं को सरकार नहीं पहनने देती अंडर गारमेंट्स

नई दिल्ली (4 मई): भारत में महिलाओं को पुरुषों के बराबर समान अधिकार दिए गए हैं। लेकिन दुनिया में बहुत से ऐसे देश हैं, जहां पर अभी भी महिलाओं को दोयम दर्जे में रखा गया है। यहां पर महिलाओं के साथ ऐसा व्यवहार किया जाता है, जैसे किसी जमाने में नौकरों से किया जाता है।

आज हम आपको बताएंगे कि दुनिया के किस देश में महिलाओं को लेकर कुछ ऐसे कानून है, जिनके बारे में जानकर आप अपना माथा पकड़ लेंगे।

सऊदी अरब: सऊदी अरब में महिलाओं को ड्राइविंग की इजाजत नहीं मिली है। अगर ऐसा कोई भी मामला सामने आता है तो उनपर कड़ी कार्रवाई की जाती है।

यमन: यहां पर लंबे वक्‍त से महिलाओं के साथ न्‍याय नहीं हो रहा है। इस्‍लामिक देश होने की वजह से यहां की महिलाओं को शरियत कानून का सख्‍ती से पालन करना पड़ता है। कोर्ट में भी महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले ज्‍यादा हक नहीं प्राप्‍त हैं।

इटली: यहां भी महिलाओं के साथ नाइंसाफी की जाती है। किसी महिला के बीमार होने पर उसके पनीर फैक्‍ट्री में आने पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है। इसके साथ ही बदसूरत महिला को भी फैक्‍ट्री में आने नहीं दिया जाता है।

मिसौरी: संयुक्त राज्य अमेरिका का मध्‍य-पश्चिम राज्‍य मिसौरी में लड़कियों के अंडर गारमेंट्स पहनने पर रोक लगी है। यदि कोई महिला इसका उल्‍लंघन करती हुई पाई जाती है तो उसके खिलाफ सख्‍त कार्रवाई होती है।

उत्‍तर कैरोलिना: इस देश में महिलाओं को अपना शरीर ढक कर रखना आवश्‍यक होता है। यहां के शेर्लोट में दिनभर महिलाओं को 16 गज तक शरीर को ढक कर रखना ही होता है।

ईरान: यहां महिलाओं के साथ ज्‍यादती करता है। यहां तो महिलाओं से खेल के क्षेत्र में भी भेदभाव होता है। उन्‍हें विश्‍व-कप के मैच देखने की भी इजाजत नहीं दी गई है।

वेटिकन सिटी: वेटिकन शहर इटली के रोम में स्थित है। यह विश्‍व में सबसे छोटा, स्‍वतंत्र राज्‍य है और क्षेत्रफल के हिसाब से केवल 44 हेक्‍टेयर में ही फैला है। इस शहर में महिलाओं को मतदान करने का अधिकार नहीं मिला है।