दुनिया के अनोखे शहर, जहां नौकरी के साथ मिलता है फ्री मकान और इंसेंटिव्स

नई दिल्ली (12 सितंबर): भारत के तो हर छोटे-बड़े शहर में तरफ भीड़ बढ़ती ही जा रही है। वहीं दुनिया के कई ऐसे शहर हैं, जो आपको अपने यहां रहने के लिए नौकरी केलिए नौकरी के साथ फ्री में रहने की सुविधा देते हैं। बल्कि आपको पैसों के साथ घर बनाने के लिए मुफ्त जमीन भी देते हैं। ये शहर अमेरिका में हैं। लेकिन इन शहरों में फ्री रहने और कमाने के लिए आपको यहां के प्रशासन के नियम व शर्तों को मानना होगा। 

अमेरिका के डेट्रॉइट और मिशिगन में लेबर फोर्स की कमी से जूझ रहीं कुछ बड़ी कंपनियां युवाओं को न सिर्फ नौकरी दे रही हैं, बल्कि वह उन्हें यहां रहने पर इंसेंटिव भी मुहैया करा रही है। डेट्राइट जाने के बाद जब आप कोई घर किराए पर लेंगे, तो आपको पहले साल करीब एक लाख, 60 हजार रुपए का रेंटिंग अलाउंस मिलेगा। इसके बाद सालाना आपको करीब 60 हजार रुपए मिलते रहेंगे।

डेट्राइट और मिशिगन में घर खरीदना चाहते हैं, तो 10 लाख रुपए का फोरगिवेबल लोन  मिलेगा। अगर पहले से ही आपका यहां घर है, तो इसके रेनेवेशन के लिए तीन लाख रुपए तक प्राप्‍त होंगे। डेट्राइट में इन सुविधाओं का लाभ उठाने के‍ लिए जरूरी है कि आप ब्‍लू क्रॉस ब्‍लू शील्‍ड ऑफ मिशिगन, कंप्‍यूवेयर, डीटीई एनर्जी समेत कुछ चुनिंदा कंपनियों में काम करते हों।