ब्रिटेन के इतिहास का नया अध्याय, दूसरी महिला PM बनीं 'टेरेसा मे'

नई दिल्ली (13 जुलाई): टेरेसा मे ब्रिटेन में मारग्रेट थैचर के बाद दूसरी महिला प्रधानमंत्री बन गई हैं। सरकार बनाने के लिए बकिंघम पैलेस में क्वीन की तरफ से परंपरागत तौर पर आमंत्रित किए जाने के बाद वह इस पद को पाने वाली दूसरी महिला बनी हैं।

टेरेसा ने पैलेस में क्वीन के हाथों को परंपरागत तौर किस किया। डेविड कैमरन के इस्तीफा देने के तुरंत बाद यह परंपरा निभाते हुए टेरेसा को पीएम पद पर नियुक्त किया गया। 

कौन हैं टेरेसा मे?

टेरेसा का जन्म ससेक्स के ईस्टबर्न में 1 अक्टूबर 1956 को हुआ। उनकी पढ़ाई ऑक्सफर्डशाइर के हॉल्टन पार्क गर्ल्स ग्रामर कॉलेज में हुई। इसके बाद भूगोल से सेंट हग्स कॉलेज ऑक्सफोर्ड में पढ़ाई की। 1997 में उन्होंने पार्लियामेंट में प्रवेश किया। पिछले 50 सालों में वह सबसे ज्यादा लंबे समय तक गृहमंत्री बनी रहने वाली मंत्री हैं।

निजी जिंदगी

टेरेसा मे की शादी फिलिप मे नाम के बैंकर के साथ हुई। उनकी कोई संतान नहीं है। इन दोनों की मुलाकात एक कन्जर्वेटिव एसोसिएशन की डांस पार्टी में हुई थी। दोनों क्रिकेट के शौकीन हैं, और इनकी शादी को 36 साल हो चुके हैं। दोनों सोनिंग, बर्कशाइर में रहते हैं।

जीवन के खास पड़ाव

1999-2010: कैबिनेट में कई पदों पर रहीं 2010-2012: महिला और समानता मंत्री 2010: गृहमंत्री नियुक्त हुईं, उन्होंने पुलिस सर्विस में सुधार और पलायन को नियंत्रित करने को अपना मिशन बनाया। 2014: सबसे ज्यादा समय तक रहने वाली गृहमंत्री बनीं 2016: कन्जर्वेटिव पार्टी के नेता और पीएम पद पर डेविड कैमरन की उत्तराधिकारी बनने की कतार में शामिल