बिना जिम जाएं ऐसे रहें फिट

नई दिल्ली ( 30 अगस्त ): अगर आप फिट रहने के लि‍ए एक्‍सरसाइज करके परेशान हो गए हैं तो यह खबर जरूर आपके काम की है। ब्रि‍टेन में वैज्ञानिकों ने दिशा में रिसर्च कर ली है। जि‍ससे जल्‍द ही एक गोली ही एक्‍सरसाइज का काम कर देगी। 

वैज्ञानिकों ने एक्सरसाइज सेंसर की तरह काम करने वाले एक सेंसर की पहचान की है। यह एक्सरसाइज करने के दौरान होने वाले ब्लड के फ्लो में बदलाव का पता लगाता है। इस जानकारी के सामने आने के बाद अब हो सकता है कि बिना जिम में पसीना बहाए आप एक्सरसाइज से होने वाले लाभ ले सकते हैं। शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने पाया कि शारीरिक गतिविधि के दौरान हृदय शरीर में अधिक रक्त को पंप करता है। तब एंडोथेलियम में मौजूद पाइजो1 प्रोटीन रक्त वाहिकाओं की दीवार पर बढ़े हुए दबाव को महसूस करता है।

इसके बाद यह थोड़ा एंडोथिलियम में इलेक्ट्रिक बैलेंस को बदल देता है और इससे रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं। इससे पेट और आंतों को रक्त का प्रवाह कम हो जाता है, जिससे रक्त को मस्तिष्क और मांसपेशियों तक पहुंचने में मदद मिलती है, जो सक्रिय रूप से व्यायाम में लगी होती हैं। ब्रिटेन के लीड्स विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डेविड बीच इस शोध के प्रमुख हैं। उन्होंने कहा कि यदि हम यह समझ सकें कि यह सिस्टम कैसे काम करता हैं, तो हम आधुनिक समाजों में फैली बड़ी बीमारियों से निपटने में मदद कर सकते हैं। इस सिस्टम को समझने के बाद ऐसी तकनीक को विकसित करना आसान होगा।

इस संभावना को बढ़ाकर एक दवा विकसित की जा सकती है, जो एक्सरसाइज की वजह से होने वाले स्वास्थ्य लाभ को बढ़ाती है। शोधकर्ताओं ने कहा कि आंतों में पाइजो1 प्रोटीन को संशोधित करके एक ऐसी दवा बनाने की दिशा में आगे बढ़ा जा सकता है, जो कार्डियोमेटाबॉलिक सिंड्रोम जैसे कार्डियोवैस्कुलर बीमारियो और टाइप-2 डायबिटीज को नियंत्रित कर सकती है।