पानी के अंदर मिली दुनिया की सबसे लंबी सुरंग, इस वजह से है खास

नई दिल्ली (19 जनवरी): पूर्वी मेक्सिको में गोताखोरों की एक टीम ने पानी के भीतर दुनिया की सबसे लंबी एक सुरंग की खोज की है। यह सुरंग लगभग 12 हजार साल पुरानी और यह 347 किमी लंबी बताई जा रही है। इस खोज से उत्साहित आर्कियोलॉजिस्ट यह उम्मीद जता रहे हैैं कि इस खोज के बाद प्राचीन माया सभ्यता के बारे में नई जानकारियां मिल सकती है।  

विशेषज्ञों की देखरेख में ग्रैन एक्युफेरो माया (जीएएम) नाम का अभियान चलाया गया था, जो युकाटन पेनेसुला में सुरंग ढूंढऩे के लिए बनाई गई थी। जीएएम डायरेक्टर और आर्कियोलॉजिस्ट गुईलेर्मो एंडा ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि ये वाकई शानदार रहा। यहां तीर्थस्थल, कई पुरानी बस्तियां और माया सभ्यता के लोगों की अस्थियां मिल सकती हैं। इस सुरंग के भीतर एक कब्र भी मिलने की खबर है। संभावना है कि यहां माया सभ्यता का प्राचीन मंदिर भी हो सकता है। हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं की गई है। फिलहाल इस पर रिसर्च जारी है।

सबसे बड़ी बात तो यह कि इस सुरंग में कब्र भी मिली हैं, जिनमें मानव अस्थियां संग्रहित हैं। इस खोज से माया सभ्यता के बारे में कई राज उजागर हो सकते हैं। बताया जा रहा है कि दक्षिणपूर्वी मैक्सिको में स्थित युकाटन आयलैंड में पानी के नीचे स्थित सुरंग ढूंढने के लिए ग्रैन एक्युफेरो माया (जीएएम) अभियान चलाया जा रहा था। जिसके तहत यह सुरंग मिली।