भारत की बड़ी जीत, ईरान से तेल खरीदने पर नहीं लगेगा अमेरिकी प्रतिबंध

न्यूज 24 ब्यूरो, मुंबई ( 2 नवंबर ): अमेरिका ने ईरान पर सभी तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं। इसके साथ ही दुनिया के ज्यादातर देश ईरान के साथ कारोबार नहीं कर सकेंगे। लेकिन आठ देश ईरान से तेल खरीद सकेंगे। उन आठ देशों में भारत भी शामिल है। इससे पहले अमेरिका इस बात के लिए भारत पर दबाव बना रहा था कि वो ईरान से तेल की खरीद न करे। भारत, ईरान से तेल खरीदने वाला दूसरा बड़ा आयातक देश है।

भारत इस बात पर सहमत हुआ है कि वो हर महीने सिर्फ 1.25 मिलियन टन तेल यानि साल का 15 मिलियन टन तेल की ही खरीद करेगा। इससे पहले भारत साल का 22.6 मिलियन टन तेल आयात करता था। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो का कहना है कि फिलहाल आठ देश ऐसे हैं जिन पर ईरान से तेल खरीदने पर प्रतिबंध नहीं लगेगा। इस संबंध में औपचारिक तौर पर राहत हासिल करने वाले देशों का नाम सोमवार को सार्वजनिक करेगा। 

माइक पोंपियो ने कहा कि आठ देशों को तेल खरीदने की इजाजत दी गई है।लेकिन वो देश पहले की तरह ईरान से तेल नहीं खरीद सकेंगे। उन्होंने कहा कि कथित तौर पर ईरान द्वारा परमाणु कार्यक्रमों के न रोके जाने के संबंध में ये फैसला किया गया है। सोसाइटी फॉर वर्ल्ड इंटरबैंक फाइनेंसियल टेलीकम्यूनिकेशन से कहा गया है कि वो ईरानी बैंकों से किसी तरह का लेनदेन न करे। अमेरिकी प्रतिबंधों को न माने जाने पर उन देशों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जो किसी तरह का ईरान से व्यापारिक संबंध रखेंगे। अमेरिका ने कहा कि ईरान पर प्रतिबंध तक तक जारी रहेंगे जब तक वो सीरिया में आतंकियों को दी जाने वाली मदद को नहीं रोकेगा।