Blog single photo

महाभारत का 'समय' अब भारतीय रेलवे स्टेशन पर देगा अपनी आवाज

मैं पहले इस समय था अब भारतीय रेल हूं, इस आवाज को आप सब भूले तो नहीं। यह आवाज किसी और की नहीं बल्कि 80 के दशक में बीआर चोपड़ा के द्वारा निर्मित पर

Image Source Google

कुंदन सिंह, न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (9 अक्टूबर):  मैं पहले इस समय था अब भारतीय रेल हूं,  इस आवाज को आप सब भूले तो नहीं। यह आवाज किसी और की नहीं बल्कि 80 के दशक में बीआर चोपड़ा के द्वारा निर्मित पर टीवी धारावाहिक  महाभारत से घर घर की जानी पहचानी आवाज " समय "की है और आवाज के जादूगर हैं  हरीश भिमानी। अब हरीश भिमानी आवाज भारतीय रेलवे की नई पहचान होगी। इसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश के लखनऊ और गोरखपुर रेलवे स्टेशनों से हो चुकी है । भारतीय रेलवे में अपनी आवाज के प्रयोग को लेकर हरीश भिमानी काफी खुश हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले भारतीय रेल में स्टेशनो पर ट्रेनों की आवाजाही की घोषणा स्थानीय कलाकारों से या फिर रेलवे स्टॉफ में आवाज का चयन कर के करवाया जाता था। बाद के दिनों में आवाज को कंप्यूटराइज तरीके से रेलवे के कई मंडल और कई स्टेशनों पर सुनाई जाती रही थी, जिसके तहत मुंबई की सरला चौधरी की आवाज को देश के कई स्टेशनों पर सुनाई देती थी।

 पर अब नए नियमों के तहत यह काम निजी एजेंसी को सौंप दिया गया है। निजी एजेंसी न केवल स्टेशनों पर ऑडियो विसुअल माध्यम से बताता है और उसकी शुरुआत गोरखपुर और लखनऊ स्टेशन पर की गई है। एजेंसी के द्वारा उनकी आवाज को कंप्यूटराइड के सहारे स्टेशनों पर ट्रेनों की आवाजाही की सूचना उनकी आवाज में दी जाएगी।।

Tags :

NEXT STORY
Top