पेटीएम समेत सभी ई-वॉलिट्स को SBI ने किया ब्लॉक

नई दिल्ली ( 4 जनवरी ): देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम, मोबीक्विक, एयरटेल मनी समेत सभी ई-वॉलिट्स को ब्लॉक कर दिया है। अब एसबीआई की नेट बैंकिंग से इन वॉलिट्स में रकम ट्रांसफर नहीं की जा सकेगी। हालांकि डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स के जरिए इन वॉलिट्स में पैसे ट्रांसफर किए जा सकेंगे।

बैंक ने इस फैसले को लेकर आरबीआई को दी गई सफाई में सुरक्षा और कारोबारी हित का हवाला दिया है। खबरों के मुताबिक आरबीआई ने ई-वॉलिट्स को ब्लॉक करने पर बैंक से जवाब मांगा था।

पेटीएम को ब्लॉक किए जाने पर एसबीआई ने कहा है कि सुरक्षा के उल्लंघन के चलते ऐसा हुआ है। बैंक के मुताबिक कई ग्राहक फिशिंग के शिकार हुए थे, जिसके चलते यह फैसला लिया गया। बैंक ने कहा कि पेटीएम पर यह रोक अस्थायी है और सुरक्षा मानकों की समीक्षा के बाद इस रोक को हटाने पर विचार किया जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक पेटीएम के प्लेटफॉर्म पर सुरक्षा के उल्लंघन का भी मामला सामने आया था। इसके अलावा इन ई-वॉलिट्स को ब्लॉक करने की वजह प्रतिस्पर्धा भी है। बैंक खुद अपने ऐप 'SBI Buddy' को प्रमोट करना चाहता है। एसबीआई अपने ग्राहकों को दूसरे ई-वॉलिट्स पर ट्रांसफर नहीं करना चाहता। इस खबर पर फिलहाल पेटीएम और एयरटेल मनी की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।