सेना में महिलाओं की संख्या में किया जाएगा इजाफा: आर्मी चीफ, बिपिन रावत

Image Source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (16 दिसंबर): भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शनिवार को कहा कि सेना में ट्रांलेटर और साइबर एक्सपर्ट जैसी गैर लड़ाकू भूमिकाओं में महिलाओं की संख्या में इजाफा किया जाएगा। बता दें कि वह डुंडीगल स्थित वायुसेना अकादमी में संवाददाताओं से बोले कि सेना पुलिस में महिलाओं की भर्ती पर भी विचार किया जा रहा है। हलांकि आपको बता दें कि महिलाएं पहले से ही सेना में हैं।


सेना प्रमुख रावत ने कहा कि अब हम धीरे-धीरे उन्हें अन्य कैडरों में भी लेने जा रहे हैं। हम भारतीय सेना में महिला अधिकारियों की संख्या बढ़ा रहे हैं। उन्होंने इस संबंध में एक सवाल के जवाब में कहा कि सेना में महिलाएं कानून और शिक्षा के क्षेत्रों में पहले से ही हैं।


अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए सेना प्रमुख ने कहा कि मैं मिलिटरी पुलिस में भी महिला जवान चाहता हूं। सैन्य पुलिस सेवा में सैनिक के रूप में महिलाओं की भर्ती और फिर इसके बाद देखा जाएगा कि क्या भूमिका विस्तार की कोई गुंजाइश है। पिछले महीने के शुरू में पुणे में नेशनल डिफेंस अकैडमी में 135वें कोर्स की पासिंग आउट परेड के बाद उन्होंने कहा था कि सेना अभी लड़ाकू भूमिकाओं में महिलाओं को लेने के लिए तैयार नहीं है। 


गौरतलब है कि ग्रैजुएट अधिकारियों में लड़ाकू पायलट प्रिया शर्मा भी शामिल थीं जो भारतीय वायुसेना की सातवीं महिला लड़ाकू पायलट और राजस्थान के झुंझुनू जिले से ताल्लुक रखने वाली तीसरी महिला लड़ाकू पायलट हैं।