योगी सरकार ने घटाई छुट्टियों की संख्या, जानिए...

लखनऊ (9 दिसंबर): यूपी में योगी सरकार ने साल 2018 के लिए सरकारी छुट्टियों का आदेश जारी कर दिया है। इस बार रविवार और दूसरे शनिवार को छोड़कर अधिकारियों, कर्मचारियों को कुल 25 राजपत्रित छुट्टियां मिलेंगी। वहीं निर्बंधित अवकाश (आरएच) की संख्या को 16 से बढ़ाकर 30 कर दिया गया है। हालांकि आरएच साल में दो ही लिए जा सकते हैं। 

सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से वर्ष 2018 के सार्वजनिक अवकाश का आदेश जारी कर दिया गया है। मई और जुलाई महीने में रविवार और दूसरे शनिवार को छोड़कर कोई सार्वजनिक अवकाश नहीं रहेगा। साल का पहला सार्वजनिक अवकाश 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस का रहेगा। वहीं, दिसंबर में क्रिसमस पर 25 दिसंबर का अवकाश रहेगा। 

वर्ष 2018 में रामनवमी और रक्षाबंधन का त्योहार रविवार को होने के कारण अलग से कोई अवकाश नहीं रहेगा। 2017 में मेरठ और आसपास 44 सार्वजनिक अवकाश और मात्र 16 निर्बंधित अवकाश थे। मार्च में नई सरकार बनने के बाद महापुरुषों की जयंतियों के अवकाश को समाप्त कर दिया गया था, जो 2018 में भी उसी तरह रहेगा। 

सिर्फ 2 अक्तूबर को गांधी जयंती, 14 अप्रैल को डा. भीमराव अंबेडकर जयंती, 21 मार्च को मो. हजरत अली के जन्मदिवस पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा। मकर संक्रांति, बसंत पंचमी, चेटीचंद जयंती, परशुराम जयंती, विश्वकर्मा पूजा, चौधरी चरण सिंह जयंती आदि पर सार्वजनिक अवकाश की जगह आरएच रहेगा। शासन से जारी आदेश के अनुसार स्थानीय स्तर पर डीएम को अधिकतम तीन अवकाश घोषित करने का अधिकार रहेगा।