Apple के iMac और MacBook समेत ये छह नए प्रोडक्‍ट लाॅन्च, जानिए खासियत

नई दिल्ली ( 6 जून ): सोमवार देर रात Apple ने कैलिफोर्निया के सेन जोस सिटी में आयोजित अपने सालाना वर्ल्‍ड वाइड डेवलपर्स कांफ्रेंस (WWDC) 2017 में कई बड़ी घोषणाएं कीं। 9 जून तक चलने वाले इस आयोजन के पहले दिन Apple के CEO टिम कुक ने कहा कि, पिछले 15 साल से हम यहां आ रहे हैं और इस बार कंपनी 6 बड़ी घोषणाएं करने जा रही है। डेलवपर्स कॉन्फ्रेंस में एप्पल ने पावरफुल मैक, सीरी स्पीकर और कई नए सॉफ्टवेयर अपडेट्स पेश किए।


एप्पल होमपॉड

कंपनी ने इवेंट में अपना नया स्मार्ट स्पीकर होमपॉड लॉन्च कर दिया। 7 इंच के इस डिवाइस में 7 ट्वीटर हैं और यह एप्पल A8 चिप पर चलेगा। सीरी को इंस्ट्रक्शन देने के लिए स्पीकर में छह माइक्रोफोन लगे हैं। वॉयस कमांड के जरिए आप सॉन्ग व रेडियो प्ले कर सकते हैं और मौसम का हाल भी पूछ सकते हैं। होमपॉड से होमकिट डिवाइस को कंट्रोल करने के अलावा अलार्म भी सेट कर सकते हैं। डिवाइस की डिलीवरी दिसंबर से शुरू होगी। इसकी शुरुआती कीमत 22,500 रुपए (350 डॉलर) होगी।


सबसे पावरफुल मैक

एप्पल ने अपने नए iMac Pro को पहले से ज्यादा पावरफुल बनाकर पेश किया है। यह 4TB SSD और 128GB ECC मेमोरी सपोर्ट करेगा। इसके अलावा इसमें 22 Teraflops का प्रोसेसर लगा है। कंपनी का दावा है कि यह अब तक सबसे पावरफुल मैक है। इसके अलावा एप्पल ने सभी MacBooks और iMacs को इंटेल कैबी लेक प्रोसेसर के साथ अपग्रेड किया है।


macOS

इवेंट में एप्पल ने नया ऑपरेटिंग सिस्टम हाई सियेरा पेश किया। कंपनी के मुताबिक, इस अपडेट के बाद सफारी ब्राउजर 80% फास्ट चलेगा। इसमें ऑटो प्ले ब्लॉकिंग और क्रॉस साइट स्क्रिप्टंग डाटा रोकने के लिए इंटेलिजेंट ट्रैकिंग फीचर भी है। अपडेट के बाद यूजर्स को जरूरी मेल अलग नजर आएंगे। इसमें मशीन लर्निंग कैपेबिलिटी को इम्प्रूव किया गया है। यह इवेंट के हिसाब से फोटोज को ऑटोमेटिकली अरेंज कर देगा और फेस डिटेक्ट भी कर सकेगा। नया ऑपरेटिंग सिस्टम फिलहाल बीटा वर्जन में अवेलेबल है और जल्द ही सभी यूजर्स के लिए आएगा।


एप्पल टीवी में आया अमेजन

यूजर्स एंटरटेन्मेंट के लिए एप्पल टीवी के 50 इंटीग्रेटेड पार्टनर हैं। नेटफ्लिक्स पर 'मास्टर ऑफ नन', हुलू पर 'हैंडमेड्स टेल' और एचबीओ पर 'सिलिकॉन वैली' के बाद एप्पल यूजर्स अमेजन प्राइम वीडियो का मजा भी ले पाएंगे।


एप्पल वॉच

नई वॉच में सीरी वो जानकारियां आपकी स्क्रीन पर डिस्प्ले करेगी, जो सबसे जरूरी हैं। सीरी खुद ही रिमाइंडर, इवेंट जैसी जानकारियां डिस्प्ले करेगी। WatchOS 4 में नया फिटनेस फीचर भी आएगा, जो हेल्थ रिलेटेड मोटीवेशनल मैसेज दिखाएगा और आपके वर्कआउट को ट्रैक करेगा। आप अपनी एप्पस वॉच में प्ले लिस्ट सिंक कर सकते हैं और एयरपॉड्स के जरिए सुन सकते हैं।


iOS 11

एप्पल ने iOS 11 में 'डून नॉट डिस्टर्ब व्हाइल ड्राइविंग', लाइव फोटोज लूप जैसे फीचर्स अपडेट किए हैं। मैसेज को एप्पल पे ऐप से इंटीग्रेट किया गया है, ताकि आप टेक्स्ट के जरिए ही अपने दोस्तों को पेमेंट भेज सकें। इसमें ऐप स्टोर को री-डिजाइन किया गया है। इसके अलावा कंट्रोल सेंटर में भी बदलाव किए गए हैं। अब सभी नोटिफिकेशन एक ही पेज पर दिखेंगे।


सीरी इंटेलिजेंस

सीरी की वॉयस में बदलाव करके इसे इंसानों जैसा बनाया गया है। इसके अलावा आप वर्चुअल असिस्टेंट को ट्रांसलेशन कमांड भी दी जा सकेगी। (जैसे - Hey Siri, how do I say ‘Where’s the bathroom’ in Chinese?) टास्क मैनेजमेंट और बैंकिंग के लिए भी सीरी को अपग्रेड किया गया है। सीरी इंटेलीजेंस आपकी जरूरतों के हिसाब से मदद देगी। मान लीजिए, अगर सीरी को लगता है कि आप पिछले काफी समय से 'hotels in Icland' सर्च कर रहे हैं, तो एप्पल न्यूज में आइसलैंड संबंधित आर्टिकल दिख सकते हैं।


आइपैड प्रो 10.5 इंच

आईपैड प्रो लॉन्चिंग के 18 महीने बाज एप्पलस ने नया आईपैड प्रो लॉन्च किया है। इसकी स्क्रीन 10.5 इंच होगी. कंपनी का दावा है कि यह फास्टेस्ट मॉडल है। इसमें six core A10X Fusion लगा है। इसके जरिए पहली बार आईपैड पर HDR वीडियो देखे जा सकेंगे। नया आईपैड LTE मॉडल में आएगा। इसकी शुरुआती कीमत 41,700 रुपए (649 डॉलर) होगी।