इस देश में बलात्कारी ही बनता है घर का दामाद

नई दिल्ली (6 जुलाई): दुनिया में बहुत से ऐसे देश हैं, जहां पर कई तरह की परंपरा है जो काफी अजीबो-गरीब है। ऐसा ही एक देश है किर्गिज़स्तान, जहां पर बलात्कार करने की मुख्य वजह ही च्च्शादीज्ज्। मतलब, यहां के लोग बलात्कार ही इसलिए करते

हैं कि जिससे उस लड़की से शादी कर सके। एक अनुमान के अनुसार, इस तरह कि घटनाएं यहां पर एक प्रथा बनती जा रही हैं। किर्गिज़स्तान में लड़के पहले ज़बरदस्ती लड़कियों के साथ बलात्कार करते हैं फिर उसे छोड़ देते हैं। लड़की की बदनामी होने के बाद उस बलात्कारी को शादी के लिए मौका दिया जाता है। मतलब गलती भी तुम्हारी और ईनाम भी तुम्हारा मन मांगा। अब बदनामी से बचने के लिए लड़की को मजबूरन उसी लड़के से शादी करनी पड़ती है। इस सब में सज़ा मिलती है तो बस उस लड़की को जिसके साथ ये सब होता है।

इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए वहां की सरकार ने कई प्रयास किये, लेकिन कोई फ़ायदा नहीं हुआ। एक रिपोर्ट के अनुसार, शादी के लिए यहां हर वर्ष 12000 युवतियों का अपहरण करके बलात्कार किया जाता है। दु:खद बात ये कि अब तक किसी लड़की ने इतनी हिम्मत नहीं जुटाई जो ये कह सके कि ऐसे ही मर जाने दो पर बलात्कारी से शादी नहीं करूंगी।

शायद इसी वजह से यहां इस तरह की परंपरा का जन्म होता जा रहा है। एक बलात्कारी वहां के घर का दामाद बन जाता है और बलात्कार परम्परा बन जाती है। और तो और परिवार के लोग इसे खुशी से अपना भी लेते हैं।