ATS का दावा, ISIS में शामिल हुआ ठाणे का लापता युवक

मुंबई (13 दिसंबर): ठाणे के मुंब्रा इलाके में के एक युवक पर आतंकी संगठन ISIS में शामिल होने का आरोप लगा है। एंटी टेररिज्म स्क्वायड यानी ATS का आरोप है कि 28 साल का तबरेज नूर मोहम्मद तांबे ISIS का आतंकी है।मुंबई ATS प्रमुख अतुल कुलकर्णी के मुताबिक तबरेज नूर मोहम्मद तांबे नाम का यह व्यक्ति मिस्त्र और लीबिया जाने के लिए निकला था और वह ISIS में शामिल हो गया है। आतंकी संगठन में शामिल होने को लेकर तबरेज भाई ने एटीएस की कलाचौकी इकाई में मामला दर्ज कराया है।

ATS चीफ ने बताया कि तबरेज सउदी अरब के अपने एक दोस्त अली के साथ ISIS में शामिल हो गया है, जो पिछले कई सालों से उसके संपर्क में था। दोनों रियाद में आतंकी संगठन के लिए साथ ही काम कर रहे थे। इस संबंध में आगे की जांच जारी है।

गौरतलब है कि बीते महीने ही लोकसभा को सूचित किया गया था कि NIA और राज्य की सुरक्षा एजेंसियों ने अब तक खूंखार आतंकी समूह ISIS के 68 समर्थकों को देश के विभिन्न हिस्सों से गिरफ्तार किया है। गृह राज्य मंत्री हंसराज अहिर के मुताबिक सुरक्षा एजेंसियों ने इस साल 50 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिसमें से 11 महाराष्ट्र के हैं। उन्होंने कहा था कि आईएस दुनिया भर से लोगों की भर्ती करने के लिए और अपनी विचारधारा का प्रसार करने के लिए विभिन्न मंचों का उपयोग कर रहा है।

जबकि इसी साल जुलाई में केरल के युवकों के आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट में शामिल होने संबंधी खबरें आ रहीं थीं। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने भी विधानसभा को इन युवकों के वारे में बताया था कि 21 लोग राज्य से लापता हैं। विजयन ने विपक्षी नेता रमेश चेन्निथला द्वारा इस विषय को उठाए जाने के बाद मुख्यमंत्री ने इसके जवाब में बताया कि प्रारंभिक उपलब्ध जानकारी के अनुसार इन 21 युवकों में से 17 कासरगोड और चार पलक्कड़ से थे। मुख्यमंत्री ने यह भी स्पष्ट किया था कि आतंकवाद और चरमपंथ का कोई धर्म नहीं होता है और सरकार इस मुद्दे को लेकर समाज में मुस्लिम विरोधी भावनाओं को भड़काने के किसी भी कदम को अनुमति नहीं देगी। उन्होंने बताया, ‘कासरगोड से लापता लोगों में चार महिलाएं और तीन बच्चे हैं । पलक्कड़ से लापता लोगों में दो महिलाएं थीं।