VIDEO: 8 देशों के 13 गोताखोरों ने पूरा किया मिशन इम्पॉसिबल, कोच समेत सभी बच्चों को गुफा से बाहर सुरक्षित निकाला गया

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (11 जुलाई): 23 जून से थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में फंसे अंडर-16  फुटबॉल टीम के 12 खिलाड़ी और उनके कोच को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।
थाईलैंड में चले इस बचाव अभियान को दुनिया का सबसे बड़ा बचाव अभियान बताया जा रहा है। इससे पहले सोमवार और रविवार को गुफा से 4-4 बच्चों को सुरक्षित निकाला गया था। इसके बाद बाकी बचे 5 सदस्यों को मंगलवार को बाहर निकलना गया।  ये बचाव कार्य युद्ध स्तर पर चलाया गया था। इस बचाव कार्य में 8 देशों के 13 गोताखोरों ने हिस्सा लिया और अपने मिशन को पूरा किया। कई रेस्क्यू ऑपरेशन के नाकाम रहने के बाद पानी से सराबोर और संकरी गुफा से बच्चों और कोच को निकालने के लिए गोताखोरों की मदद ली गई।

गुफा से निकाले गए इन दोनों बच्चों का वहीं कैंप साइट्स के पास उपचार किया जा रहा है, जबकि इससे पहले बचाए गए आठ अन्य बच्चे फिलहाल अस्पताल में भर्ती है, जहां डॉक्टर्स ने उनकी जांच के बाद बताया कि उन सभी की हालत अच्छी है।

थाईलैंड में रेस्क्यू ऑपरेशन के सफलता पूर्वक पूरा होने पर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने लिखा, 'थाइलैंड की गुफा में फंसे लोगों को बचाने के अभियान के सफल होने पर मैं बेहद खुश हूं। पूरी दुनिया की नजर इस पर थी, इस बचाव कार्य से जड़े हर शख्स को सलाम।'



आपको बता दें कि 'वाइल्ड बोर्स' नाम की यह फुटबॉल टीम 23 जून को गुफा में फंस गई थी. ये लोग अभ्यास के बाद वहां गए थे और भारी मानसूनी बारिश की वजह से गुफा में काफी पानी भर जाने के बाद वहां फंस गए।