'भारत पर पाक से आतंकी हमला हुआ तो छिड़ जायेगा परमाणु युद्ध'

नई दिल्ली (7 फरवरी): अमेरिकी थिंक टैंक ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से कहा है कि उन्हें पाकिस्तान को आतंकवादी राष्ट्र घोषित करने का विकल्प खुला रखना चाहिए। व्हाइट हाउस को सौंपी गई रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि अगर पाकिस्तान की ओर से भारत पर कोई आतंकवादी हमला होता है तो ये लड़ाई में तब्दील हो सकता है और इतना ही नहीं ये लड़ाई परमाणु युद्ध की शक्ल भी ले सकती है क्योंकि दोनों देशों के पास परमाणु हथियार हैं।

'ए न्यू यूएस अप्रोच टू पाकिस्तान: इनफोर्सिंग एंड कंडीशंस विदाउट कटिंग टाइज' शीर्षक वाली इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि अमेरिका ने दशकों से पाकिस्तानी सेना को मजबूत बनाने में सहयोग किया है। लेकिन पाकिस्तान में मौजूद एक तबका इसका इस्तेमाल कश्मीर पर कब्जे के लिए करना चाहता है। इस रिपोर्ट को दक्षिण और मध्य एशिया के निदेशक हुसैन हक्कानी के सहयोग से तैयार किया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका को भारत-पाकिस्तान विवाद में नहीं पड़ना चाहिए। इतना ही नहीं भारत में हमले करने वाले आतंकवादी गुटों को समर्थन देने वाले पाकिस्तान को कूटनीतिक स्तर पर अलग-थलग करने की कोशिश भी करनी चाहिए। अमेरिका को चाहिए कि वो दोनों दक्षिण एशियाई देशों को बातचीत के लिए प्रोत्साहित करे।