UP: गुमनाम शिकारी का आतंक, एक रात में किए कई कत्ल

मैनपुरी (30 जनवरी): यूपी के मैनपुरी के कुछ गांवों में एक जंगली जानवर का आतंक छाया हुआ है। रात में लोगों ने घरों से निकलना बंद कर दिया हैं। वहीं इस जंगली जानवर ने एक ही रात में 25 भेड़ों को मार दिया,जिससे इलाके में हड़कंप मचा हुआ है।

यूपी के मैनपुरी के रसूलपुर गांव में लोग शाम होते ही अपने-अपने घरों में दुबक जाते हैं। गांव का कोई भी शख्स शाम के धुंधलके या रात के अंधेरे में अपने घर से बाहर निकलने की सोचता भी नही है। दरअसल इस गांव में बीते कुछ दिनों से एक बेनाम शिकारी का खौफ छाया हुआ है, जो अंधेरा होते ही जंगलों से निकलकर गांव में दाखिल होता है और इसके बाद जो उसके सामने आता है। वो पल भर में उसका काम तमाम कर देता है।

28-29 जनवरी की रात इस गांव में उस जंगली शिकारी का खूनी खेल देखने को मिला। जंगली शिकारी ने एक ही रात में 25 भेड़ों को मार दिया है। इसके साथ करीब 15 भेड़ों को जख्मी कर गया। अब लोग जानवरों की सुरक्षा के साथ साथ खुद को महफूज रखने की चुनौती का सामना कर रहे हैं। दिन होते ही लोग झुंड बनाकर गांव के आसपास के इलाकों में शिकारी की खोजबीन करते हैं। ताकि आने वाली रात वो सुकून से सो सकें, लेकिन ऐसा होता नहीं है। ना शिकारी हाथ लगता है और ना रात को चैन मिलता है।

अलग-अलग लोग अलग बातें कर रहे हैं। किसी के मुताबिक को शिकारी तेंदुआ हैं, तो वहीं कुछ इसे खतरनाक भेड़िया मानते हैं, बहरहाल अब ये साफ नहीं हो पाया हैं कि आखिर वो कौन सा जंगली जानवर हैं। हालांकि शिकार करने का तरीका ये जरुर बताता है कि शिकार बेहद शातिर है।

इस पूरे मामले में सबसे अहम बात ये है कि अब तक कई जानवरों की जान जा चुकी है। कई गांव खौफ में जी रहे हैं, लेकिन अब तक वन विभाग ने गांव वालों की कोई मदद नहीं की गई। गांव वालों अपने तरीके से इस खतरे से निपटने की कोशिशों में जुटे हैं।

जो भी है बेहद शातिर तरीके से शिकार करता है और वो कोई भी हो सकता है। -योगेश कुमार, मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी, मैनपुरी