ये है 10 करोड़ का भैंसा, हर माह एक लाख रुपये की है खुराक

                                                                                                          Image Source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (22 नवंबर): राजस्थान के मशहूर पुष्कर मेले में इस बार 'भीम' नाम का भैंसा आया है। जिसकी कीमत 10 करोड़ रुपए आंकी गई है। मुर्रा नस्ल का ये भैंसा 1200 किलो का है। वहीं, ऊंचाई 6 फीट और लंबाई 14 फीट है।

केवल 5 साल की उम्र में अपने हम उम्र अन्य भैंसों से यह कद-काठी में बड़ा है। इसकी हर माह की खुराक एक लाख रुपये है। इसे हर दिन एक किलो घी, आधा किलो मक्खन, 200 ग्राम शहद, 25 लीटर दूध और एक किलो काजू-बादाम खिलाया जाता है।  

भैंसे के मालिक जवाहरलाल जांगिड़ बताते हैं कि भीम की डाइट के अलावा 1 किलो सरसों के तेल से रोजाना उसकी मालिश भी की जाती है. इसकी देखभाल के लिए 4 लोगों को लगाया गया है। बताया जा रहा है कि बीते दिनों राजस्थान के उदयपुर जिले में आयोजित हुई एग्रो टेक किसान मेले में भीम ने सबसे ताकतवर भैंसा होने का खिताब भी जीता था।

मालूम हो कि भीम के पहले सुल्तान और युवराज नाम के भैंसे चर्चा में आए थे। जिनकी कीमत भी करोड़ों में आंकी गई थी। जवाहरलाल जांगिड़ कहते हैं कि उनके पास कई लोग इस भैंसे को खरीदने के लिए आते हैं, लेकिन वो इसे बेचना नहीं चाहते। वो इसके जरिये भैंसों की नस्ल को सुधारना चाहते हैं।