जिमनैस्ट अरुणा रेड्डी को तेलंगाना सरकार देगी 2 करोड़

नई दिल्ली(4 मार्च): तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने जिमनैस्टिक वर्ल्ड कप में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली अरुणा रेड्डी को 2 करोड़ रुपये का इनाम देने की घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने अरुणा को इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर बधाई दी। 

- रविवार को हैदराबाद के प्रगति भवन में आयोजित कार्यक्रम में राव ने अरुणा को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही अरुणा के कोच बृज किशोर को भी कुछ सहायता द गई।

- 24 फरवरी को हैदराबाद की अरुणा बी. रेड्डी ने जिमनैस्टिक्स वर्ल्ड कप में व्यक्तिगत पदक जीतने वाली पहली भारतीय जिमनास्ट बनकर इतिहास रच दिया था। उन्होंने महिलाओं की वॉल्ट स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

-22 साल की इस जिमनैस्ट ने हिसेन्से अरीना में 13.649 अंक से ब्रॉन्ज मेडल जीता। स्लोवानिया की जासा कैस्लेफ ने 13.800 अंक के स्कोर से गोल्ड मेडल, जबकि ऑस्ट्रेलिया की एमिली वाइटहेड ने 13.699 अंक से सिल्वर मेडल हासिल किया था।

- दीपा कर्मकार 2016 रियो ओलिंपिक की महिला वॉल्ट स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहीं थीं। उन्होंने एशियाई चैंपियनशिप और 2014 कॉमनवेल्थ खेलों में कांस्य पदक जीते हैं, लेकिन वह वर्ल्ड कप स्तर पर कोई पदक नहीं जीत सकीं थी। यह अरुणा का पहला इंटरनैशनल मेडल था, हालांकि वह 2013 वर्ल्ड आर्टिस्टिक जिमनैस्टिक्स चैम्पियनिशप, 2014 राष्ट्रमंडल खेलों और 2014 एशिया खेलों और 2017 एशियाई चैंपियनशिप में भाग ले चुकी हैं।