फेसबुक लॉन्च करने वाली है क्रिप्टोकरेंसी, ऑनलाइन शॉपिंग पर रखेगी नजर

Image Source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(11 जून): फेसबुक कंपनी 18 जून को अपनी क्रिप्टोकरेंसी लाने के काफी समय से करीब 50 लोगों की टीम के साथ इस वर्चुअल करेंसी प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। माना जा रहा है कि क्रिप्टोकरेंसी आने के बाद ऑनलाइन व्यापारियों और शॉपिंग प्लेटफॉर्मों पर भी सीधे फेसबुक क्रिप्टोकरेंसी की मदद से खरीददारी आसानी से की जा सकेगी।

मार्क जुकरबर्ग ने इससे पहले कंपनी के इस प्रॉजेक्ट के बारे में कहा था कि ब्लॉकचेन तकनीकी थर्ड-पार्टी ऐप्स के साथ यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाएगी। यानी फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म और इंस्टाग्राम या व्हाट्स एप के लिए बिटकॉइन की तरह ही एक क्रिप्टोकरेंसी लाने जा रहा है।

एक सूत्र के मुताबिक 18 जून को फेसबुक की करेंसी के बेसिक्स से जुड़ी जानकारी सामने आएगी। दावा है कि फेसबुक ने कई निवेशकों को इस परियोजना के बारे में बताया है और उन्हें 18 जून की तारीख रखी गई है। पहले इसे ‘ग्लोबल कॉइन’ कहा जा रहा था, लेकिन फिलहाल इसे ‘लिब्रा’ कहा जा रहा है, जो परियोजना के लिए इसका कोडनेम है। फिलहाल फेसबुक कंपनी की तरफ से इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

खरीददारी पर रह सकती है नजर

विशेषज्ञों का कहना है कि फेसबुक की डिजिटल करेंसी की मदद से कंपनी आपकी खरीददारी पर खास नजर रख सकती है। इस तरह फेसबुक यह देख पाएगा कि यूजर्स क्या खरीद रहे हैं या उन्हें किस तरह के उत्पाद पसंद हैं। यह एक पक्ष हो सकता है और जरूरी नहीं है कि फेसबुक ऐसा करे।

वहीं, पिछली रिपोर्ट्स की मानें तो फेसबुक की करेंसी एक स्टेबल कॉइन के तौर पर डिजाइन की जा रही है। इसकी कीमत यूएस करेंसी में तय की जा सकती है और इसी वजह से इसमें कम से कम बदलाव होगा। इस तरह यह करेंसी बाकी डिजिटल करेंसी के मुकाबले स्थिर होगी।