Xiaomi और Samsung जल्द लाने वाले हैं 108MP मोबाइल कैमरा, जानें खासियत

SAMSUNG

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(20 अगस्त): जल्द ही जानी मानी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी और सैमसंग 108 मैगापिक्सल कैमरा वाला फोन आपके सामने पेश करने वाले हैं। इस पर कंपनी तेजी से काम कर रही है। 108 मेगापिक्सल सेंसर ISOCELL Bright HMX सेंसर 100 मिलियन पिक्सल वाला पहला मोबाइल इमेज सेंसर है। इस सेंसर को हाइ एंड DSLR कैमरा के बराबर बताया जा रहा है। 108 मेगापिक्सल पिक्चर रिजॉलूशन पहले टॉप DSLR कैमरा में ही मिलता है अब जल्द ही स्मार्टफोन्स में यह रिजॉलूशन मिलेगा।

0.8μm पिक्सल साइज 

नए इमेज सेंसर में 'टेट्रासेल' टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया जाएगा। 1/1.33 इंच सेंसर साइज वाला यह पहला इमेज सेंसर है। इससे लो लाइट में ज्यादा लाइट अब्सॉर्प्शन मिल सकेगा। सेंसर में हर पिक्सल का साइज 0.8μm है। आईफोन और गूगल पिक्सल में पिक्सल साइज 1.4μm होता है।

स्मार्ट-ISO सेंसर 

लाइट सैचुरैशन तय करने के लिए स्मार्ट-ISO सेंसर का इस्तेमाल किया जाता है। नए सेंसर में 30 फ्रेम्स प्रति सेकेंड की दर से 6K विडियो शूट किए जा सकेंगे। सैमसंग इस सेंसर का मास प्रॉडक्शन जल्द शुरू करेगी। साल के अंत तक स्मार्टफोन्स में 108MP कैमरा इस साल के अंत तक देखने को मिल सकता है।

शाओमी ला चुका 64MP कैमरा

 शाओमी ने हाल ही में चीन में हुए एक ग्लोबल इवेंट में 64 मेगापिक्सल स्मार्टफोन इमेजिंग टेक्नॉलजी की घोषणा की थी। इस इवेंट के साथ ही शाओमी दुनिया की पहली कंपनी बन गई है जिसने अपकमिंग 64 मेगापिक्सल इमेजिंग टेक्नॉलजी को दुनिया के सामने पेश किया।

इस साल के अंत तक होगा लॉन्च 

सैमसंग के GW1 64MP सेंसर से पावर्ड यह 64 मेगापिक्सल स्मार्टफोन इमेजिंग टेक्नॉलजी सबसे पहले भारत में लॉन्च होने वाले रेडमी स्मार्टफोन में दी जाएगी। कंपनी ने कहा वह इस फोन को इस साल अक्टूबर के बाद कभी भी लॉन्च कर सकती है। इस नई टेक्नॉलजी वाले कैमरा फोन के बारे में शाओमी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनु कुमार जैन ने भी ट्वीट कर जानकारी दी।