व्हाट्सएप चुटकियों में खोजेगा पुराने मैसेज, जानें तरीका

whatsapp

Image Source Google

न्यूज 24  ब्यूरो, नई दिल्ली(19 जून): व्हाट्सएप दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग एप है। दुनियाभर में इस एप का इस्तेमाल किया जाता है। इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल ना सिर्फ भारत बल्कि वैश्विक स्तर पर होता है। दुनियाभर में इसके 150 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं। पिछले साल एफ8 डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में फेसबुक ने इस बात का खुलासा किया था कि व्हाट्सएप यूजर्स हर दिन 6,500 करोड़ मैजेस भेजते हैं और लगातार इस संख्या में वृद्धि हो रही है।

आप भी हर दिन व्हाट्सएप ग्रुप या फिर प्राइवेट कन्वर्सेशन में कई मैसेज भेजते होंगे। इसमें से कई मैसेज आपके लिए खास होंगे, जिन्हें आप सेव करके रखना चाहते होंगे। इन मैसेज को सुरक्षित रखने के लिए आपको कई बार स्क्रीनशॉट लेना पड़ता है, लेकिन अब आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं होगी।

व्हाट्सएप अपने प्लेटफॉर्म पर किसी भी मैसेज को बुकमार्क करने की सुविधा प्रदान करता है। ये सुविधा प्राइवेट या ग्रुप चैट दोनों के लिए उपलब्ध है। इस फीचर की मदद से आप किसी मैसेज को आसानी से दोबारा एक्सेस कर सकते हैं। व्हाट्सएप के इस फीचर को स्टार्ड मैसेज नाम से जाना जाता है। ये फीचर विंडो, एंड्रॉयड और आईओएस तीनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

इस तरह से आप किसी मैसेज को स्टार कर सकते हैं

-सबसे पहले अपना व्हाट्सएप ओपन करें

-उस ग्रुप चैट या प्राइवेट चैट पर जाएं जिसका मैसेज आपको आपको स्टार करना है

-उस मैसेज को होल्ड करें, जिसे आप स्टार करना चाहते हैं

-आपको स्टार का आइकन नजर आएगा उसपर टैप करें

-इसके अतिरिक्त आप व्हाट्सएप में सर्च विकल्प का इस्तेमाल करके भी किसी पुराने मैसेज को खोज सकते हैं। इसके लिए आपको चैट बॉक्स में जाकर सर्च के विकल्प पर जाना होगा।