व्हाट्सएप पर आपको गलती से बचाएगा ये फीचर्स, जानें तरीका

whatsapp

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(18 जून): पॉप्युलर मेसेजिंग प्लैटफॉर्म वॉट्सऐप बहुत जल्द एक नया फीचर लाने जा रहा है, जो आपको गलती से किसी को फोटो भेजने से बचा लेगा। फीचर की मदद से पहले ही दिख जाएगा कि आप कोई फोटो किसे भेजने जा रहे हैं और आपको 'ऊप्स' वाली हालत का सामना नहीं करना होगा। 

यह नया फीचर वॉट्सऐप के लेटेस्ट बीटा अपडेट v2.19.173 में पहले ही मिल रहा है। यह फीचर ग्रुप्स और कॉन्टैक्ट्स दोनों पर काम करता है और कोई फोटो भेजते वक्त 'Send' भेजने से पहले आपको कॉन्टैक्ट या ग्रुप का नाम भी लिखा दिख जाता है। वॉट्सऐप पर कोई फोटो भेजते वक्त अब उस कॉन्टेक्ट का नाम भी लिख कर कर आएगा, जिसे फोटो भेजा जा रहा है। 

अब तक केवल बाईं और सबसे ऊपर कॉन्टेक्ट की प्रोफाइल फोटो बन कर आती थी। इस फीचर के आने के बाद यह समझना आसान हो जाएगा कि आप अपनी फोटो किसको भेजने जा रहे हैं। वॉट्सऐप पर 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर बहुत पहले से मौजूद है लेकिन अगर आपने गलती से किसी को तस्वीर भेज दी तो डिलीट करने से पहले सामने वाला यूजर इसे देख सकता है। अक्सर ऐसे में आपको शर्मिंदा होना पड़ता है।

फीचर बहुत जल्द स्टेबल अपडेट में यूजर्स को दिया जा सकता है। इसके अलावा पिछले बीटा वर्जन में दिखे दो फीचर्स को हाल ही में ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए स्टेबल ऐप वर्जन v2.19.150 में रोलआउट किया गया है। यह फीचर वॉइस मेसेज और फॉरवर्डिंग इनफॉर्मेशन से जुड़े हैं और अब सभी ऐंड्रॉयड यूजर्स को मिल रहे हैं।

 पहले कॉन्टिन्यूअस वॉइस मेसेज फीचर के नाम से ही पता चलता है कि इस फीचर के आने के बाद अब यूजर्स को हर ऑडियो नोट को अलग-अलग प्ले नहीं करना होगा। आपको सबसे पहले वाले वॉइस नोट को प्ले करना होगा, जिसके बाद लगातार एक के बाद एक वॉइस मेसेज अपने आप प्ले हो जाएंगे।

दूसरे फीचर फॉरवर्डिंग इन्फर्मेंशन को सबसे पहले अप्रैल में बीटा वर्जन में देखा गया था। इस 'फॉरवर्डिंग इन्फो' के जरिए यूजर्स जान पाएंगे कि किसी मेसेज कितनी बार फॉरवर्ड किया जा चुका है। हालांकि, यह जानकारी आपको तभी पता चलेगी, जब आप खुद इसे किसी को फॉरवर्ड करेंगे। यानी अगर आप जानना चाहते हैं कि कोई मेसेज कितनी बार फॉरवर्ड किया गया है तो पहले आपको भी इस मेसेज को फॉरवर्ड करना होगा। फिर आपको मेसेज इन्फो में नजर आएगा कि कितनी बार पहले भी इसे भेजा जा चुका है।