भारत में सेल बढ़ाने के लिए एप्पल कम करेगी आईफोन की कीमत, जल्द होंगे उपलब्ध

iphone

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(12 जून): अगर आप के मन में आईफोन खरीदने की इच्छा है तो निराश होने की जरुरत नहीं है, अब जल्द ही आपको एक अच्छा समाचार मिलने जा रहा है। उम्मीद है कि जल्द ही आपको बाजार में सस्ती कीमत पर आईफोन मिलने शुरू हो जाएंगे। सूत्र के मुताबिक, एप्पल के टॉप एंड आईफोन, जो भारत में फॉक्सकॉन लोकल यूनिट द्वारा असेंबल किए जा रहे हैं, अगले महीने तक भारतीय स्टोर्स पर पहुंच जाएंगे, जिसकी मदद से एप्पल अपने स्मार्टफोन की कीमतों में कटौती कर सकेगी। सूत्र ने नाम ना उजागर करने की शर्त पर बताया, कुछ अपरुवल अभी भी अटके पड़े हैं,  लेकिन उम्मीद की जा रही है कि भारत में बने आईफोन एक्सआर और आईफोन एक्सएस अगस्त महीने में बाजार में उपलब्ध होंगे।

रायटर्स के मुताबिक एप्पल ने इस संबंध में तुरंत जवाब नहीं दिया है। जबकि फॉक्सकॉन ने कहा है कि वह अपने ग्राहकों और उनेक प्रोडक्ट के संबंध में कोई टिप्पणी नहीं करती है। लोकल अमेंबल होने के कारण एप्पल बड़ी संख्या में टैक्स बचा सकेगी, जो इंपोर्ट ड्यूटी के रूप में उसके आयाती स्मार्टफोन पर लगते हैं। इसके साथ ही लोकल नियमों में सहूलियत मिलने से वह भारत में अपने नए स्टोर खोल सकेगी।कम कीमत पर पहले भी आ चुके हैं आईफोन

एप्पल डिवाइस के भारत में लाखों फैंस हैं, लेकिन स्मार्टफोन की प्रीमियम कीमत के कारण बाजार में एप्पल की स्थिति अच्छी नहीं है। वहीं कंपनी को चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वनप्लस से कड़ी टक्कर मिल रही है। इससे पहले एप्पल ने भारत में बने आईफोन की कीमतों में कटौती की है। कंपनी ने भारत में आईफोन एसई, आईफोन 6एस और आईफोन 7 मॉडल को कम कीमत पर बेचा है, जो बेंगलुरु में तैयार किए गए थे। टेक कंस्लटेंसी कैनाली में रिसर्च डायरेक्टर, रुशभ डोसी ने बताया, 'स्मार्टफोन का लोकल प्रोडक्शन इसे डिस्ट्रब्यूटर्स के मार्जिन में स्वतंत्रता प्रदान करेगा, साथ ही फोन की कीमत कम करने में भी मदद करेगा।

ट्रेड वॉर से बचाएगा भारत?

भारत तेजी से स्मार्टफोन निर्माता के रूप में साउथ एशिया में उभर रहा है। सस्ता लेबर चार्ज और करोड़ों की संख्या में वायरलेस कनेक्शन की संभावना को देखते हुए कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियां भारत की ओर रुख कर रही हैं। इसका लाभ भारत को मिल रहा है। दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी सैमसंग और चीनी कंपनी ओप्पो तेजी से भारत में अपना विस्तार कर रही हैं।