आज का मैच जीतते ही कोहली रचेंगे इतिहास

नई दिल्ली(1 फरवरी): विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से टीम इंडिया के तीनों ही फॉर्मेट के कप्तान बने। विराट टेस्ट मैचों में पहले से ही कप्तानी के रुप में जिम्मेदारी निभा रहे थे लेकिन नए साल की शुरुआत में महेंद्र सिंह धोनी द्वारा कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद वनडे और टी20 की कमान भी विराट को दी गई।

- उन्होंने इंग्लैंड को पहले 5 टेस्ट मैचों की सीरीज 4-0 से जीती। उसके बाद 3 वनडे मैचों की सीरीज में भारत ने 2-1 से सीरीज पर कब्जा किया। अब विराट कमान की बारी है 3 मैचों की टी20 सीरीज पर कब्जा करने की।

- दोनों टीमों ने 1-1 जीता है और सीरीज का आखिरी मैच कल बैंगलौर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। अगर भारत आज का मैच जीत लेता है तो विराट कोहली के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा जो कप्तानी में कभी महेंद्र सिंह धोनी भी नहीं कर सके।

- आज का मैच जीतते ही विराट कोहली पहले ऐसे भारतीय कप्तान बन जाएंगे जिसने कप्तान के तौर पर लगातार अपनी पहली वनडे और टी-20 सीरीज में जीत दर्ज की हो।

- महेंद्र सिंह धोनी भी यह रिकॉर्ड नहीं बना पाए थे। 2007 में टी-20 टीम की कप्तानी मिलने के बाद धोनी ने भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाया। सितम्बर 2007 में ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर आई लेकिन भारत धोनी की कप्तानी में वो सात मैचों की वनडे सीरीज 2-4 से हार गया था।